काबुल एयरपोर्ट के आस-पास आसमान छू रही महंगाई, ₹3000 में एक बोतल पानी, ₹7500 में मिल रहा एक प्लेट चावल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam973300

काबुल एयरपोर्ट के आस-पास आसमान छू रही महंगाई, ₹3000 में एक बोतल पानी, ₹7500 में मिल रहा एक प्लेट चावल

काबुल एयरपोर्ट के आस-पास बड़ी तादाद में लोगों के मौजूद होने की वजह से वहां खाने-पीने के सामानों की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ गई है.

काबुल एयरपोर्ट का एक मंज़र, File Photo

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से ही वहां चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. लोग डर और खौफ के साये में जिंदगी गुज़ार रहे हैं. काबुल में हज़ारों अफराद तालिबना के खौफ से मुल्क छोड़ने के लिए बेताब नज़र आ रहे हैं और वे बेतहाशा काबुल एयरपोर्ट की ओर भागे जा रहे हैं, ताकि किसी तालिबान के जुल्म से नजात हासिल कर सके. इसी वजह से हालिया दिनों काबुल एयरपोर्ट के आस-पास अवाम को हुजूम उमंड पड़ा है.अफरा-तफरी और डर के माहौल का किस तरह फायदा उठाया जा रहा है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वहां एयरपोर्ट के पास एक बोतल पानी की कीमत हजारों रुपए में है.

काबुल एयरपोर्ट के आस-पास बड़ी तादाद में लोगों के मौजूद होने की वजह से वहां खाने-पीने के सामानों की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, एक अफगानी नागरिक ने कहा कि भोजन और पानी बहुत ज्यादा कीमतों पर बिक रहे हैं. एक तरह से देखा जाए तो अफगानों पर दोहरा मार पड़ रहा है. एक ओर तालिबान जुल्म ढा रहा है तो दूसरी ओर महंगाई मार रहा है.

ये भी पढ़ें: अफ़ग़ानिस्तान को लेकर क्या है भारत का प्लान? विदेश मंत्री ने सर्वदलीय बैठक में विपक्ष को बताया

 

वहीं, एक दूसरे अफगान शरही फजल-उर-रहमान ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि काबुल एयरपोर्ट पर पानी की एक बोतल 40 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 3 हजार रुपए (2,964.81) और एक प्लेट चावल 100 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 7500 रुपए में बिक रही है. यहां सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि वहां सारे सामान डॉलर में बेचे जा रहे हैं. अगर कोई यहां पानी खरीद रहा है उसे उमेरिकी डॉलर में ही अदायगी करनी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें: छह साल तक US की कैद में रहा जो खूंखार आतंकी, तालिबान ने उसे बनाया अफगान रक्षा मंत्री

 

एक और अफगान शहरी ने बताया कि  यहां लोगों की भारी भीड़ है और लोगों की भीड़ की वजह से महिलाएं और बच्चे काबिले रहम हालत में हैं. यहां आए दिन लोगों की हालत खराब होती जा रही है और बड़ी मुश्किल हालत में वह अपनी बड़ी का इंतजार कर रहे हैं. मकामी मीडिया के वीडियो फ़ुटेज में काबुल एयरपोर्ट पर एक कंक्रीट बैरियर के पीछे एक बड़ी भीड़ दिखाई दे रही है जो कांटेदार तार से घिरी हुई है. उनमें से बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास वहां निकलने के लिए ज़रूरी कागज़ात तक मौजूद नहीं हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news