भारत की उपलब्धि पर यूनिसेफ ने दी बधाई, पूरा किया 200 करोड़ कोविड वैक्सीन का आंकड़ा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1266229

भारत की उपलब्धि पर यूनिसेफ ने दी बधाई, पूरा किया 200 करोड़ कोविड वैक्सीन का आंकड़ा

भारत में 18 महीने में लोगों को कोरोना की 200 करोड़ डोज लगाई गई हैं. भारत की इस उपलब्धि पर यूनिसेफ ने बधाई दी है.

 

Unicef

COVID-19 vaccine: भारत ने अपने यहां 200 करोड़ वैक्सीन की खुराक लगा दी है. इस उपलब्धि को हासिल करने पर यूनिसेफ इंडिया ने भारत को बधाई दी है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने इतने कम वक्त में अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के भारत की कोशिश की सराहना की है. 

अभूतपूर्व है उपलब्धि

यूनिसेफ इंडिया के प्रतिनिधि यासुमासा किमुरा ने कहा, "भारत जैसे विशाल और विविधता वाले देश में 18 महीनों में टीकों की दो अरब खुराक पूरी करना एक अभूतपूर्व उपलब्धि है."

दुर्गम क्षेत्रों में पूरा किया टाकाकरण

किमुरा ने कहा, "यह भारत के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के धैर्य और समर्पण का प्रमाण है, जिन्होंने बार-बार महामारी की लहरों, खराब मौसम, कठिन इलाके और दुर्गम क्षेत्रों की चुनौतियों के बावजूद देश के सभी हिस्सों में टीकाकरण कवरेज को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किया है."

वैक्सीन निर्माताओं की भी हुई तारीफ

यूनिसेफ ने घातक बीमारी से लड़ने के लिए वैक्सीन की समय पर उपलब्धता के लिए वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य चिकित्सकों, वैक्सीन निर्माताओं और नीति निर्माताओं की कड़ी मेहनत और प्रयास की भी सराहना की.

यह भी पढ़ें: सबा आजाद के साथ शादी करने वाले हैं ऋतिक रोशन? पूर्व पत्नी सुजैन की हैं करीबी

90 प्रतिशत लोगों को लगाया गया टीका

टीकाकरण अभियान शुरू करने के लगभग डेढ़ साल बाद, भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में पुष्टि की है कि 18 वर्ष से ऊपर की 98 प्रतिशत आबादी को टीकाकरण की कम से कम एक खुराक मिली है, जबकि 90 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया गया है.

16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया टीकाकरण

इसके अलावा, 15 से 18 वर्ष की आयु के लगभग 82 प्रतिशत किशोरों को भी पहली खुराक का टीका लगाया गया है और 68 प्रतिशत को पहली और दूसरी दोनों खुराक मिली है. देश में पहली बार टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था.
(आईएएनएस)

Video:

Trending news