इजरायल-गाजा पर चिंता में संयुक्त राष्ट्र, 'भीषण युद्ध की लपटें उठने' की दी चेतावनी
Advertisement

इजरायल-गाजा पर चिंता में संयुक्त राष्ट्र, 'भीषण युद्ध की लपटें उठने' की दी चेतावनी

Israel Gaza War: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि इजरायल और गाजा जंग रोकी जानी चाहिए वरना ये बड़ी मानव त्रासदी में बदल जाएगा. 

इजरायल-गाजा पर चिंता में संयुक्त राष्ट्र, 'भीषण युद्ध की लपटें उठने' की दी चेतावनी

Israel Gaza War: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा में फौरन सीजफायर की वकालत की. उन्होंने सोमवार को "भयानक जंग की लपटों" के खतरे के बारे में चेतावनी दी. उन्होंने गाजा और वेस्ट बैंक से लेकर लेबनान और लाल सागर तक बढ़ते तनाव का सर्वे कर रही मीडिया से कहा, "जो कुछ सामने आ रहा है, उससे मैं बेहद चिंतित हूं." गुटेरेस ने कहा, "लाल सागर और उससे परे भी तनाव बहुत ज़्यादा है और इसे कंट्रोल करना नामुम्किन हो सकता है."

लंबा चलेगा संघर्ष
गुटेरेस ने कहा, "गाजा में संघर्ष जितना लंबा चलेगा, मानवता पर खतरा उतना ही ज्‍यादा होगा. हमें फौरन मानवीय सीजफायर की जरूरत है." महासभा ने पिछले महीने फौरन सीजफायर का आह्वान करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसे नजरअंदाज कर दिया गया है और निकाय के पास कोई प्रवर्तन शक्तियां नहीं हैं. सुरक्षा परिषद, जो अपने फैसलों को लागू कर सकती है, अमेरिकी वीटो के की वजह से सीजफायर की मांग नहीं कर सकती. पिछले महीने अमेरिका ने सीजफायर की मांग करने वाले परिषद के प्रस्ताव पर वीटो कर दिया था, जिसका इजरायल ने विरोध किया था. 

बंधक छोड़े जाएं
इस संघर्ष की शुरुआत 7 अक्टूबर, 2023 को गाजा से इजरायल पर हमास की तरफ से किए गए आतंकवादी हमले से हुई, जिसमें 1,200 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया. गुटेरेस ने सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की मांग की और कहा कि इस बीच उनके साथ मानवीय व्यवहार किया जाना चाहिए और रेडक्रॉस को उनसे मिलने की इजाजत दी जानी चाहिए.

30 हजार लोगों की मौत
उन्होंने कहा, "7 अक्टूबर को हमास और दूसरे लोगों की तरफ से की गई यौन हिंसा के खातों की सख्ती से जांच की जानी चाहिए और मुकदमा चलाया जाना चाहिए." हमास-नियंत्रित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आतंकवादी हमले के बाद से इजरायल की लगातार जवाबी कार्रवाई में 30,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. उन्होंने कहा, "मैं अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के साफ उल्लंघनों से बहुत परेशान हूं."

गाजा में हुआ विनाश
एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "इन 100 दिनों में इजरायली सेना की तरफ से गाजा पर किए गए हमले से बड़े पैमाने पर विनाश हुआ है और इतनी बड़ी संख्या में नागरिकों की हत्याएं हुई हैं, जो महासचिव के रूप में मेरे वर्षों के दौरान अभूतपूर्व है." उन्होंने कहा, "फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा को कोई भी उचित नहीं ठहरा सकता." गुटेरेस ने कहा, हालांकि गाजा में संयुक्त राष्ट्र के 152 कर्मचारी मारे गए हैं- "हमारे संगठन के इतिहास में यह जिंदगी की सबसे बड़ी क्षति है"- सहायता कर्मी वहां काम करना जारी रख रहे हैं.

लोगों तक पहुंचे मदद
गाजा के लोगों तक मानवीय मदद की पहुंच बढ़ाने की मांग करते हुए गुटेरेस ने चेतावनी दी: "बीमारी, कुपोषण और दूसरे स्वास्थ्य खतरों के साथ-साथ भुखमरी की लंबी छाया गाजा के लोगों का पीछा कर रही है." गुटेरेस ने कहा, जैसा कि गाजा संघर्ष जारी है, "कब्जे वाले वेस्ट बैंक में तनाव का माहौल उबल रहा है." गुटेरेस ने कहा, दोनों देशों को अलग करने वाली ब्लू लाइन पर रोजाना होने वाली गोलीबारी से "इजरायल और लेबनान के बीच व्यापक तनाव बढ़ने और क्षेत्रीय स्थिरता पर गहरा असर पड़ने का खतरा है." उन्होंने कहा, "ब्लू लाइन पर आग से खेलना बंद करो, तनाव कम करो और शत्रुता खत्‍म करो." वहां संघर्ष इजरायली सेना और लेबनान के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करने वाले उग्रवादी शिया समूह हिजबुल्लाह के बीच है.

Trending news