फुटवर्क, स्पीड और स्ट्रेंथ पर है विकास की नजर
Advertisement

फुटवर्क, स्पीड और स्ट्रेंथ पर है विकास की नजर

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और भारत के सबसे प्रतिभावान मुक्केबाजों में से एक विकास कृष्ण यादव इन दिनों लंदन ओलम्पिक की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं।

नई दिल्ली : एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और भारत के सबसे प्रतिभावान मुक्केबाजों में से एक विकास कृष्ण यादव इन दिनों लंदन ओलम्पिक की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं।
विकास के मुताबिक वह फुटवर्क, स्पीड और स्ट्रेंथ पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं। खेलों का सबसे बड़ा महाकुम्भ ओलम्पिक का आयोजन 27 जुलाई से 12 अगस्त के बीच लंदन में किया जाएगा। विकास ओलम्पिक में वेल्टरवेट (69 किलोग्राम) भार वर्ग में अपनी दावेदारी पेश करेंगे।
भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (आईएबीएफ) को दिए साक्षात्कार में पदक के दावेदारों में शुमार विकास ने कहा कि मैं अपनी तैयारियों से बहुत खुश हूं। ओलम्पिक से पहले हमारा लंदन में प्रशिक्षण शिविर लगेगा। इसके लिए हम जल्द ही लंदन के लिए रवाना होंगे। यदि सबकुछ अच्छा रहा तो हम अच्छे परिणाम के साथ स्वदेश लौटेंगे।
अजरबेजान के बाकू शहर में एआईबीए वर्ल्ड मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले विकास भारत के दूसरे मुक्केबाज हैं। वर्ष 2007 में एआईबीए वर्ल्ड कैडेट मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में विकास ने स्वर्ण पदक जीता था।
यह पूछने पर कि ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने के बाद आपको कैसा महसूस हुआ, इसपर विकास ने कहा कि मेरे लिए ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करना बड़ी उपलब्धि है। ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले अन्य भारतीय मुक्केबाजों की तरह मैं भी बहुत खुश हूं। मुझे नहीं लगता कि मैं तनाव में हूं। क्वालीफिकेशन एक छोटी उपलब्धि है अभी लम्बा सफर तय करना है।
विकास ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2010 उनके लिए बहुत अच्छा रहा। बकौल विकास, वह वर्ष मेरे लिए अच्छा था। मैंने यूथ एशियाई और यूथ वर्ल्ड चैम्पियनिशप और उससे पहले यूथ ओलम्पिक में पदक जीते। इस दौरान वरिष्ठ मुक्केबाजों के साथ खेलने से मेरा आत्मविश्वास बढ़ा। उल्लेखनीय है कि ओलम्पिक में भारत की ओर से आठ मुक्केबाज हिस्सा लेंगे जिनमें एक महिला मुक्केबाज एम.सी.मेरीकॉम भी शामिल हैं। विकास के मुताबिक, "जिस वर्ग में मैं हूं उसमें बड़े कद काठी और ताकतवर मुक्केबाज हैं। मैं इस समय फुटवर्क, स्पीड और स्ट्रेंथ पर ध्यान केंद्रित किए हूं। (एजेंसी)

Trending news