Telangana Assembly Result Live Updates: TRS 9 सीटों पर जीती, 77 पर आगे

तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटें हैं. कुल 1821 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

Telangana Assembly Result Live Updates: TRS 9 सीटों पर जीती, 77 पर आगे
चंद्रशेखर राव गजवेल सीट से मैदान में थे. (फाइल फोटो)

तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana Elections 2018) में 119 सीटों के लिए काउंटिंग पूरी हो गई है. TRS प्रमुख और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की पार्टी ने 88 सीटें जीती हैं. बीजेपी को एक, कांग्रेस को 19, एमआईएम को 7 सीटें मिली हैं.

5.05PM
के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि हमने जीत के बाद कई राजनीतिक पार्टियों से बात की है. नेशनल पॉलिटिक्स में हम महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

4.20PM
इस बीच के चंद्रशेखर राव हैदराबाद स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंचे. हजारों की संख्या में कार्यकर्ता उनका इंतजार कर रहे थे. यहां पहुंचने के बाद उन्होंने मां दुर्गा की पूजा की और कार्यकर्ताओं के साथ जीत की खुशियां मनाई.

4.15PM
TRS 9 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 77 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 2 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 21 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी एक सीट पर आगे चल रही है. अन्य 2 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

3.35PM
चुनावी नतीजों को लेकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि जनता समझ चुकी है कि BJP ने पिछले पांच सालों में कुछ नहीं किया. इसलिए, वे विकल्प की तलाश कर रहे थे. बीजेपी के खिलाफ लड़ाई में जनता हमारे साथ है. पांचों राज्यों में आने वाले नतीजे इसमें मदद करेंगे.

 

 

तेलंगाना के नतीजों को लेकर उन्होंने कहा कि TDP जनादेश का सम्मान करती है. शानदार जीत के लिए मैं के. चंद्रशेखर राव को बधाई देता हूं. साथ ही सभी नव निर्वाचित विधायकों को भी मैं ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं.

2.55PM
TRS प्रत्याशी और चंद्रशेखर राव सरकार में कैबिनेट मंत्री तलासनी श्रीनिवास चुनाव जीत चुके हैं. वे सनथ नगर विधानसभा से मैदान में थे. उन्होंने 30,217 वोटों से जीत दर्ज की है.

1.20PM
TRS 87 सीटों पर, कांग्रेस 21 सीटों पर, बीजेपी 2 सीटों पर और 9 अन्य उम्मीदवार आगे हैं.

11.45AM
इलेक्शन कमीशन डेटा के मुताबिक, TRS 90 सीटों पर, कांग्रेस 16 सीटों पर, AIMIM 5 सीटों पर, BJP 1 सीट  पर और अन्य 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.इस बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उत्तर कुमार रेड्डी ने EVM से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि जो नतीजे अभी सामने आ रहे हैं हम उससे इत्तेफाक नहीं रखते.

11.20AM
गजवेल सीट से के चंद्रशेखर राव आगे चल रहे हैं.

 

10.30AM
सभी 119 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. TRS 95 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 17 सीटों पर, बीजेपी 3 सीटों पर और अन्य 4 सीटों पर आगे हैं.

10.20AM
117 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. TRS 92 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 13 सीटों पर, बीजेपी 4 सीटों पर और अन्य के खाते में 5 सीटें जा रही हैं.

10AM
AIMIM प्रत्याशी और असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी चंद्रयान गुट्टा विधानसभा चुनाव से जीत चुके हैं. AIMIM के 8 प्रत्याशी मैदान में हैं. पार्टी  प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पहले ही कह चुके हैं कि मैं चाहता हूं कि चंद्रबाबू नायडू बहुमत के साथ सरकार  बनाएं. लेकिन, उनका समर्थन TRS के साथ है. 

9.50AM
तेलंगाना में 103 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. TRS 82 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 12 सीटों पर, बीजेपी 4 सीटों पर और अन्य 5 सीटों पर आगे है.

9.30AM
100 सीटों पर शुरुआती रुझान में टीआरएस 72 सीटों पर, कांग्रेस 15 सीटों पर, बीजेपी 4 सीटों पर और अन्य उम्मीदवार 9 सीटों पर आगे हैं.

9.20AM
तेलंगाना में 99 सीटों पर रुझान आ चुका है. TRS 57 और कांग्रेस 31 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी 4 और अन्य उम्मीदवार 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

9AM
तेलंगाना में 80 सीटों पर रुझान आ चुका है. कांग्रेस गठबंधन 38 सीटों पर और TRS 34 सीटों पर आगे चल रही है. 3 सीटों पर बीजेपी और 5 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

8.55AM

 31 सीटों पर टीआरस, 30 सीटों पर कांग्रेस, 3 सीटों पर बीजेपी और 5 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

8.50AM
TRS की सांसद के कविता ने कहा कि तेलंगाना की जनता हमारे साथ है. हमें जो मौका मिला था उसका हमने सही तरीके से इस्तेमाल किया. हमें पूरा भरोसा है कि एकबार फिर से हम सत्ता में वापस आएंगे और बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे.

8.45AM
तेलंगाना में कांग्रेस 12 सीटों पर आगे चल रही है. TRS 9 सीटों पर आगे चल रही है.

8.35AM
तेलंगाना में 27 सीटों पर रुझान आ गए हैं.  9 सीटों पर TRS, 10 सीटों पर कांग्रेस और 2 सीटों पर बीजेपी और 6 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल  रहे हैं.

वर्तमान में यहां  तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) की सरकार है. के चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री हैं. इस चुनाव में TRS अकेले सभी 119 सीटों पर चुनाव लड़ी है. बीजेपी भी 119 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ी. कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी मिलकर चुनाव लड़ी है. कांग्रेस नेतृत्व वाले पीपुल्स फ्रंट (प्रजा कुटामी) में कांग्रेस, TDP के अलावा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) और तेलंगाना जन समिति (TJS) शामिल हैं.

तेलंगाना (Telangana Assembly Elections 2018) अलग राज्य का गठन 2013 में हुआ था. नए राज्य के गठन के बाद पहली बार यहां विधानसभा चुनाव हुआ है. कुल 73.20 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया था. वैसे तो तेलंगाना में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होना था, लेकिन टीआरएस सरकार की सिफारिश के बाद सितंबर में राज्य विधानसभा समय से पहले भंग कर दी गई थी.

2019 का सेमीफाइनल: पांच राज्यों के चुनाव नतीजों से पहले चर्चा में जुटी सभी पार्टियां

तेलंगाना में कुल 1821 प्रत्याशी मैदान में हैं. काउंटिंग से पहले पीपुल्स फ्रंट (प्रजा कुटमी) के नेताओं ने सोमवार को  राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से मुलाकात कर पत्र सौंपा. उन्होंने चुनाव पूर्व गठबंधन को एक ही माने जाने की अपील की जाए.

इस बीच नतीजों (Telangana Assembly Elections 2018) से पहले AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का एक अलग ही अंदाज देखने को मिला. आमतौर पर औपचारिक रूप से लोगों से मिलने वाले ओवैसी हैदराबाद की सड़कों पर बाइक दौड़ाते नजर आए. सोमवार को वह बाइक से निकले.

तेलंगाना Exit Polls: त्रिशंकु नतीजे आने पर, BJP-TRS गठबंधन की संभावना

उनके समर्थकों ने उन्हें घेर लिया. वह बाइक पर सवार होकर तेलंगाना के केयरटेकर मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से मिलने पहुंचे. तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana Assembly elections 2018) में इस बार ओवैसी की पार्टी का केसीआर की पार्टी टीआरएस के साथ गठबंधन है.