Jyotish Tips: मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये मांगलिक कार्य, पूर्णिमा और अमावस्या की तिथि भी इस कार्य के लिए नहीं है शुभ
Advertisement

Jyotish Tips: मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये मांगलिक कार्य, पूर्णिमा और अमावस्या की तिथि भी इस कार्य के लिए नहीं है शुभ

Auspicous Days And Tithi: हिंदू धर्म में कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य दिन और तिथि के अनुसार ही किया जाता है. शास्त्रों में ऐसे कई दिन और तिथि बताई गई हैं, जिस दिन किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य की मनाही होती है. 

 

फाइल फोटो

Grih Pravesh Muhurat Day: हिंदू धर्म कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य शुभ मुहूर्त, दिन और तिथि देखकर किया जाता है. ताकि उस कार्य को निर्विघ्न पूरा किया जा सके. शुभ और मांगलिक कार्य जैसे नामकरण, मुंडन, शादी-ब्याह के साथ गृह प्रवेश भी शामिल है. हर कोई अपने सपनों के आशियाने को खुशहाली और सुख-समृद्धि से भरना चाहता है. इसलिए गृह प्रवेश से पहले ज्योतिष से सही वार और तिथि सुझवाना सही रहता है. अगर सही समय और दिन के हिसाब से प्रवेश न किया जाए तो घरवालों के स्वास्थ्य, धन और वैवाहिक जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. गृह प्रवेश के दिन जानें  किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. 

इस तिथि में भूलकर न करें गृह प्रवेश 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर कार्य के लिए शुभ समय, दिन और तिथि का ध्यान रखा जाता है. ग्रह-नक्षत्र आदि चीजों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार, मंगलवार और शनिवार का दिन गृह प्रवेश के लिए शुभ माना जाता है. वहीं, गृह प्रवेश के लिए पूर्णिमा और अमावस्या तिथि को भी वर्जित माना गया है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार आषाढ़, सावन, भाद्रपद, अश्विन और पौष माह में भी गृह प्रवेश वर्जित माना गया है.  

गृह प्रवेश के लिए शुभ हैं ये तिथि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गृह प्रवेश के लिए माघ, फाल्गुन, वैशाख और ज्येष्ठ माह को उत्तम माना गया है. अगर आप नए घर में प्रवेश कर रहे हैं, तो इनमें से किसी भी माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया, तृतीया, पंचमी, सप्तमी, दसवीं, एकादशी, द्वादशी और त्रयोदशी तिथियों को उत्तम माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news