Budh Dosh Ke Upay: कुंडली में बुध दोष हो तो कर्ज में डूब जाता है व्यक्ति, इन उपायों से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow11718367

Budh Dosh Ke Upay: कुंडली में बुध दोष हो तो कर्ज में डूब जाता है व्यक्ति, इन उपायों से मिलेगी राहत

Budhwar Ke Upay: शास्त्रों के अनुसार जिस व्यक्ति की कुंडली में बुध दोष होता है उसे शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आपकी कुंडली में बुध कमजोर है तो इसे मजबूत करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए.

 

फाइल फोटो

Budh Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी नवग्रहों का असर हमारे जीवन पर पड़ता है. अगर कुंडली में ग्रह शुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति के जीवन में धन-दौलत, सुख-शांति, समृद्धि की कमी नहीं होती. वहीं अगर ग्रहों की स्थिति खराब हो तो व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बुध ग्रह को शुभ ग्रह माना जाता है. लेकिन किसी अन्य क्रूर ग्रह के साथ आने पर बुध ग्रह अशुभ फल देता है, बुध को बुद्धि, वाणी का कारक माना जाता है. जिस व्यक्ति की कुंडली में बुध दोष होता है उसे शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिससे हर क्षेत्र में उसे असफलता ही मिलती है. अगर आपके कुंडली में बुध दोष है तो कुछ उपाय करके इसे कम किया जा सकता है.

बुध दोष दूर करने के उपाय

शास्त्रों के अनुसार बुध की स्थिति मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है. इस दिन बुध भगवान को खुश करने के लिए गाय को हरी घास भी खिलाना चाहिए. इससे बुध दोष कम होगा.

शास्त्रों के अनुसार बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल का दान करना चाहिए. इसके साथ-साथ इसका सेवन करने से कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है और इसके दोष से मुक्ति मिलती है.

शास्त्रों के अनुसार बुधवार के दिन बुध के बीज मंत्र 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः!' का जाप करना शुभ फलदायी होता है. बुध के बीज मंत्र को 1008 बार जपने की सालह दी जाती है. इस मंत्र के जाप से बुध भगवान जल्द प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से व्यक्ति को हर क्षेत्र में तरक्की मिलती है.

शास्त्रों के अनुसार बुधवार के दिन भगवान गणेश को लड्डू और दूर्वा चढ़ाने से भी बुध दोष कम होता है.

रत्न शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर स्थिति में है उसे पन्ना रत्न पहनने की सलाह दी जाती है. लेकिन यह ध्यान रखें इसे पहनने से पहले ज्योतिष की सलाह जरूर लें.

Surya Ka Gochar 2023: एक साल बाद मिथुन राशि में गोचर होने जा रहे सूर्य देव, 32 दिनों तक इन 4 राशियों पर होगी धन-वैभव की बरसात
 

Horoscope Today: आज इन 5 राशियों पर बरसेगा गणपति बप्पा का आशीर्वाद, घर में हो सकता है मांगलिक कार्य, धन मिलने का भी योग; जानें राशिफल
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news