Chandra Grahan 2022: देव दीपावली पर लग रहा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण! जानें सारी डिटेल्‍स
Advertisement

Chandra Grahan 2022: देव दीपावली पर लग रहा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण! जानें सारी डिटेल्‍स

Chandra Grahan 2022 Date and Time in India: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लग रहा है. यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा और इसका सूतक काल भी मान्‍य होगा. यह चंद्र ग्रहण मेष राशि में लग रहा है. 

फाइल फोटो

Lunar Eclipse 2022 Date Time Sutak: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण देव दीपावली पर लग रहा है. देव दीपावली कार्तिक माह की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इस साल देव दीपावली 8 नवंबर को है और इसी दिन चंद्र ग्रहण लग रही है. इस कारण इस साल एक दिन पहले देव दीपावली मनाई जा रही है. इससे पहले दिवाली के अगले दिन 25 अक्‍टूबर को सूर्य ग्रहण लगा था. साल के आखिरी सूर्य ग्रहण की तरह देव दीपावली पर लग रहा आखिरी चंद्र ग्रहण भी भारत में कुछ जगहों पर दिखाई देगा. इस कारण इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्‍य होगा. 

चंद्र ग्रहण का समय और सूतक काल 

चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. 8 नवंबर को लग रहा चंद्र ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 41 मिनट से शुरू हो जाएगा, जो शाम 6 बजकर 20 मिनट तक रहेगा. इसके लिए सूतक काल सुबह करीब 5 बजे से शुरू होगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूतक काल में किसी भी तरह का शुभ कार्य और पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए. इसके अलावा ग्रहण काल के दौरान कुछ नियमों का पालन भी करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए. साथ ही ग्रहण के बाद सभी को स्‍नान-दान-पुण्य करना चाहिए. 

कहां-कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में कुछ जगहों पर दिखाई देगा. चूंकि अलग-अलग शहरों में चंद्रोदय का समय अलग-अलग रहेगा इसलिए ग्रहण दिखने के समय में भी भिन्‍नता रहेगी. भारत के अलावा यह चंद्र ग्रहण उत्तर-पूर्वी यूरोप, एशिया,ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, अधिकांश दक्षिण अमेरिका,प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा.

मेष राशि वाले रहें सावधान 

चंद्र ग्रहण का असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा. चूंकि यह चंद्र ग्रहण मेष राशि में लग रहा है इसलिए सबसे ज्‍यादा असर इसी राशि के जातकों पर रहेगा. इसके अलावा साल के आखिरी ग्रहण पर बुध-शुक्र ग्रह की द्दष्टि चंद्रमा पर रहेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news