Diwali 2022 Fengshui Tips: दिवाली पर फेंगशुई के अनुसार करें घर की सजावट, बिना उपाय किए ही प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement

Diwali 2022 Fengshui Tips: दिवाली पर फेंगशुई के अनुसार करें घर की सजावट, बिना उपाय किए ही प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Fengshui Tips: दिवाली को चंद दिन बाकी हैं और घरों में साफ-सफाई का काम शुरू गो चुका है. ऐसे में घर में सफाई करते समय अगर फेंगशुई की चीजों का ध्यान रख लिया जाए, तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

 

फाइल फोटो

Diwali 2022 Decoration Tips: दिवाली से कई दिन पहले ही लोग दिवाली की तैयारियों में जुट जाते हैं. इस बार 23 अक्टूबर धनतेरस के दिन से दिवाली की शुरुआत होगी. 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा का विधान है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में प्रवेश करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. ऐसे में दिवाली आने से कुछ दिन पहले ही घरों का साफ कर लिया जाता है.
 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप भी दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई और साज-सज्जा कर रहे हैं, तो इसके लिए फेंगशुई में कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. मान्यता है कि अगर घर की सजावट इन नियमों को ध्यान में रखकर की जाए, तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. आइए जानें इन नियमों के बारे में. 

- घर को साफ-सफाई करने के बाद लोग घर में कालीन बिछाते हैं. कुर्सी को कालीन के ऊपर रखा जाता है. लेकिन फेंगशुई में कहा गया है कि कुर्सी के दो पैरों को ही कालीन के ऊपर रखना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में धन आगमन होता है. 

- दिवाली पर घर में साज-सजावट का सामान खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि घर पर हर चीज दो रखें. ऐसा करने से घर में दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है. 

- घर में अक्सर लोग परिवार की फोटोएं लगाते हैं. लेकिन फेंगशुई के अनुसार घर में परिवार की एक फोटो हंसती हुई लगा लें. इससे आय प्राप्ति के स्तोत्र में वृद्धि होती है. 

- फेंगशुई में कहा गया है कि घर की डाइनिंग टेबल को साफ-सुथरा रखना चाहिए. साथ ही, परिवार के सभी सदस्यों को एक साथ बैठकर खाना खाना चाहिए. 

- फेंगशुई में कहा गया है कि व्यक्ति को बैडरूम में टीवी नहीं लगाना चाहिए. इससे पति-पत्नी के बीच प्यार कम होता है और दूरियां बढ़ने लगती हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news