Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा पर राशि अनुसार कर दें इन चीजों का दान, मिलेगा मनोवांछित वरदान
Advertisement

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा पर राशि अनुसार कर दें इन चीजों का दान, मिलेगा मनोवांछित वरदान

Ganga Dussehra 2023 Date: गंगा दशहरा इस बार 30 मई के दिन मनाया जाएगा. इस दिन स्नान दान का विशेष महत्व बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा दशहरा के दिन अगर राशि के अनुसार दान किया जाए, तो व्यक्ति को जीवन में आने वाले संकटों से छुटकारा मिलता है.

 

फाइल फोटो

Ganga Dussehra Daan: गंगा दशहरा हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार ये तिथि 30 मई के दिन पड़ रही है. इस दिन देशभर में मां गंगा की कृपा पाने के लिए भक्तजन पवित्र नदी में स्नान करेंगे. बता दें कि शास्त्रों के अनुसार आज के दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुईं थी. वहीं, ऐसी भी मान्यता है कि आज के दिन मां गंगा पृथ्वी पर भागीरथ के शपित पूर्वजों को मुक्त कराने के लिए अवतरित हुई थीं.

शास्त्रों के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. वहीं, अगर इस दिन राशि के अनुसार दान किया जाए, तो जीवन में आने वाले संकटों से छुटकारा पाया जा सकता है. इतना ही नहीं, इस दिन दान करने से भक्तों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. आइए जानें इस दिन किन चीजों का दान किया जा सकता है.

गंगा दशहरा पर करें राशि अनुसार दान
 
मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये राशि वाले लोग गंगा दशहरा के दिन तिल का दान करें. इस दिन तिल का दान शुभ फलदायी रहेगा.

वृषभ राशि

ये राशि के जातक गंगा दशहरा गरीबों और जरूरमंद लोगों में अनाज का दान करें. इसके अलावा उन्हें भोजन भी करवा सकते हैं.

मिथुन राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि वाले लोग गंगा दशहरा पर प्याऊ लगवाएं या फिर जरूरत की जगह पानी का दान करें. इसे शुभ फलदायी माना गया है.

कर्क राशि

बता दें कि कर्क राशि के जातक गंगा दशहरा के दिन पीले फलों का दान करें. लाभकारी होगा.  

सिंह राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा दशहरा के दिन सिंह राशि वालें फल, तांबे के  बर्तन का दान करेंगे तो शुभ फलों की प्राप्ति होगी. इस दौरान आपके अटके हुए कार्य पूरे होंगे.

कन्या राशि

इस दिन ये राशि वाले बेलपत्र का दान करें. इससे मां गंगा के साथ भगवान शिव का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा. इतना ही नहीं, व्यक्ति को मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी.  

तुला राशि

गंगा दशहरा के दिन तुला राशि वाले लोग सात तरह के अनाज का दान करें. शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

वृश्चिक राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक राशि के लोग गंगा दशहरा के दिन मौसमी के फलों का दान करेंगे, तो शुभ फल मिलेंगे.  साथ ही, जीवन में सकारात्मकता आएगी.

धनु राशि

बता दें कि इस राशि के जात कों को आज के दिन तिल का दान करना लाभकारी रहेगा.

मकर राशि

ज्योतिषीयों का कहना है कि मकर राशि के जातकों के लिए आज के दिन मिट्टी की चीजों का दान विशेष महत्वपूर्ण बताया गया है. इससे व्यक्ति को जल्द खुशखबरी मिलेगी.

कुंभ राशि

बता दें कि कुंभ राशि वालों को गंगा दशहरा के दिन जरूरतमंदों को खाद्य पदार्थों का दान करने से लाभ होगा. ये आपके लिए अच्छा रहेगा.

मीन राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन पानी का दान मीन राशि के जातकों के लिए अच्छा रहेगा. इससे आपके जीवन में आने वाली सभी परेशानियं दूर हो जाएंगी.

Gemstone Benefits: इन 3 रत्नों के धारण करते ही खुल जाती है किस्मत, सूर्य और मंगल की बरसती है कृपा
 

Turtle Ring: धन को अपनी ओर आकर्षित करती है कछुआ रिंग, किस्मत चमकाने का है उत्तम तरीका; जानें नियम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news