Hartalika Teej 2022: शादी में आ रही बाधा, पार्टनर से हो रहा ब्रेकअप? हरतालिकी तीज के ये उपाय दूर करेंगे हर मुश्किल
Advertisement
trendingNow11324770

Hartalika Teej 2022: शादी में आ रही बाधा, पार्टनर से हो रहा ब्रेकअप? हरतालिकी तीज के ये उपाय दूर करेंगे हर मुश्किल

Hartalika Teej 2022 Vrat Vidhi Upay: हरितालिका तीज का व्रत जीवनसाथी को लेकर बहुत अहम होता है. सुखद वैवाहिक जीवन और अच्‍छा पति पाने के लिए महिलाएं-लड़कियां यह व्रत करती हैं. 

फाइल फोटो

Hartalika Teej 2022 Vrat Vidhi Upay in Hindi: भाद्रपद महीने के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को हरितालिका तीज व्रत रखा जाता है. इस साल 30 अगस्‍त 2022, मंगलवार को रखा जाएगा. इस दिन भगवान शंकर-पार्वती की पूजा की जाती है. यह व्रत सुहागिन महिलाएं और कुंवारी लड़कियां दोनों ही करती हैं. यह व्रत पति को लंबी उम्र देता है, मनपसंद पति देता है और जीवन में सुख-समृद्धि लाता है. ऐसे लोग जिनके विवाह में बार-बार बाधाएं आ रही हैं या उनका किसी से बार-बार रिश्‍ता टूट (ब्रेकअप) रहा है, वे लोग इस दिन कुछ खास उपाय करें. इससे जल्‍द ही उन्‍हें अच्‍छा जीवनसाथी मिलेगा. 

हरितालिका तीज के उपाय 

-  हरितालिका तीज के दिन निर्जला व्रत करें और भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा विधि-विधान से करें. इस दौरान शिवजी को बेल पत्र, धतूरा, आक के फूल और सफेद वस्त्र चढ़ाएं. वहीं देवी पार्वती को लाल वस्त्र और श्रृंगार सामग्री चढ़ाएं. ऐसा करने से जल्‍द विवाह होता है और अच्‍छा जीवनसाथी मिलता है. 

- हरतालिक तीज पर पूजा करने के बाद देवी पार्वती की आरती- 'जय-जय गिरिराज किशोरी...' जरूर करें. धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक माता सीता ने अपने स्‍वयंवर से पहले ये आरती की थी और उन्‍हें इसके प्रभाव से प्रभु श्रीराम जैसा योग्य वर मिला. हो सके तो रोज ही देवी पार्वती की पूजा और ये आरती करें. इससे बहुत जल्‍दी अच्‍छे व्‍यक्ति से विवाह होगा. 

- ह‍रतालिका तीज के दिन किसी सुहागन को श्रृंगार की चीजें जरूर भेंट करें. 

- हरतालिका तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का केसर मिश्रित गाय के दूध से अभिषेक करें. इस दौरान ॐ नमः मनोभिलाषितं वरं देहि वरं ह्रीं ॐ गोरा पार्वती देव्यै नमः मंत्र का जाप करते रहें. इससे जल्‍द ही सारी बाधाएं दूर होंगी और शहनाइयां बजेंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news