Hindu Gods: इन खास पेड़ों में होता है देवताओं का वास, जिनकी पूजा से मिलते हैं कई लाभ
Advertisement
trendingNow11385698

Hindu Gods: इन खास पेड़ों में होता है देवताओं का वास, जिनकी पूजा से मिलते हैं कई लाभ

Relation Between Tree And God: हिंदू धर्म में पेड़-पौधों को देवताओं से जोड़कर देखा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इन पेड़ों की पूजा करने से देवताओं की सीधी कृपा आपके ऊपर होती है.

 

फाइल फोटो

Tree Associated Devtas: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं का प्रकृति से गहरा संबंध बताया गया है. देवी-देवताओं के पूजा-पाठ में हम उन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जो प्रकृति से प्राप्त होती हैं. आज इस खबर में हम बात करेंगे उन पेड़ों के बारे में जिनका संबंध सीधा देवी-देवताओं से होता है. कई लोगों का मानना है कि इन पेड़ों में उनका का वास होता है.

1. आंवला, तुलसी और केले के पेड़ का संबंध भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी से माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इन पेड़ों में भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी का वास होता है. अगर आप भगवान विष्‍णु को प्रसन्न करना चाहते हैं तो एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा जरूर करें. वहीं गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. केले के पेड़ पर हल्दी मिला जल चढ़ाने से घर के भौतिक सुखों में अपार बढ़ोत्तरी होती है.

2. बेल और बरगद को भगवान शिव से जोड़कर देखा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि बेल और बरगद में भोलनाथ का वास होता है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनके प्रसाद में या जल चढ़ाते हुए बेल पत्र को शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. बरगद के पेड़ के लिए कहा जाता है कि त्रयोदशी के दिन इसकी पूजा करने से घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है.

3. हिंदू धर्म में शमी के पेड़ का बहुत महत्व है. इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि में इजाफा होता है. इसके साथ इसकी पत्तियां रोजना शिव भगवान को चढ़ाने से बाबा विश्वनाथ की कृपा आप पर बनी रहती है.

4. कदंब के पेड़ और भगवान कृष्ण की लीला का वर्णन तो आपने खूब सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पेड़ का संबंध माता लक्ष्मी से माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि कदंब के पेड़ के नीचे बैठकर यज्ञ करने वाले लोगों पर माता लक्ष्मी की खास कृपा होती है. ऐसे लोगों के घरों में धन का कभी अभाव नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news