Maa Lakshmi: भूल से की गई इन गलतियों से घर छा जाती है कंगाली, एक मिनट भी घर में नहीं रुकती मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11735502

Maa Lakshmi: भूल से की गई इन गलतियों से घर छा जाती है कंगाली, एक मिनट भी घर में नहीं रुकती मां लक्ष्मी

Astro Tips: घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने और धन-वैभव की प्राप्ति के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं. लेकिन कई बार कुछ बातों की पूरी जानकारी न होने का कारण व्यक्ति अनजाने में मां लक्ष्मी को नाराज कर देता है, जिसकी सजा उसे उम्रभर भूगतनी पड़ती है. जानें किन बातों से मां लक्ष्मी जल्द नाराज हो जाती हैं. 

 

maa lakshmi astro tips

How To Pleased Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी को धन की देवी के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी मेहरबान होती हैं, उन्हें जीवन में किसी प्रकार के दुख-संकट आदि का सामना नहीं करना पड़ता. घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है और धन-वैभव की कमी नहीं रहती. हर व्यक्ति की यही इच्छा होती है कि जीवनभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. लेकिन कई बार अनजाने में  व्यक्ति कुछ ऐसी चीजें कर जाता है, जो मां लक्ष्मी को बेहद नाराज कर देती हैं. व्यक्ति के बनते काम बिगड़ने लगते हैं. ऐसे में जानते हैं शास्त्रों में किन चीजों को करने की मनाही है, जो मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं. 

मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं ये चीजें 

अपशब्दों का इस्तेमाल 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई लोगों को छोटी-छोटी बातों पर बहुत गुस्सा आता है. और इस दौरान गुस्से में वे लोग अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं. हिंदू मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा गया है कि अपशब्दों का इस्तेमाल करने वाले  मां लक्ष्मी को नाराज करते हैं. इससे व्यक्ति के आर्थिक धन हानि होने की संभावना रहती है. 

गंदगी में रहना 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद पसदं है. कहते हैं कि धन की देवी ऐसी जगह पर ही वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है. गंदी जगहों पर मां लक्ष्मी वास नहीं करती. वास्तु शास्त्र के मुताबिक जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं, उन लोगों पर देवी की कृपा कभी नहीं बरसती. कहते हैं कि मां लक्ष्मी ऐसे लोगों से नाराज होकर चली जाती हैं. इसलिए अपनी और अपने आस-पास हमेशा साफ-सफाई का ध्यान रखें. 

नियमित पूजा न करना

शास्त्रों में कहा गया है कि नियमित रूप से देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करने से वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में दीपक जलाना भी बेहद शुभ माना गया है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सुबह और शाम घर में दीपक जलाना चाहिए. कहते हैं कि जो लोग घर में दीपक जलाते हैं, मां लक्ष्मी उनसे प्रसन्न रहती हैं.  

अधिक सोने वाले लोगों से 

शास्त्रों में ज्यादा सोने को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है. ऐसा करने से व्यक्ति की सेहत खराब होती है. लेकिन क्या आपको पता है हिंदू धर्म में जो व्यक्ति नियमित देर से उठता है और रात को लेट सोता है, उसे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हमेशा सुबह समय से उठें. संभव हो तो ब्रह्ममुहूर्त में उठें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

 महिलाओं का अनादर 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाओं को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. तहते हैं कि जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं होता, वहां मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती. घर की महिलाओं का आदर, सम्मान करने वाले लोगों के घर में ही मां लक्ष्मी का वास होता है. 

कर्ज मुक्ति के उपाय: इन ज्योतिषीय उपायों को अपनाकर पा सकते हैं कर्ज से मुक्ति
 

Friday: इस दिन जन्मे लोग जीते हैं राजसी जिंदगी, जीवन में नहीं होती धन की कभी कमी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news