घर में इस जगह रखें ये 'धन का पौधा', बेहिसाब बरसेगा पैसा; लेकिन जरा-सी गलती बना देगी कंगाल
Advertisement

घर में इस जगह रखें ये 'धन का पौधा', बेहिसाब बरसेगा पैसा; लेकिन जरा-सी गलती बना देगी कंगाल

Vastu Tips For Money Plant: वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट के पौधे का खास महत्व है. घर और ऑफिस में लोग मनी प्लांट लगाते हैं. इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. लेकिन वास्तु जानकारों का कहना है कि मनी प्लांट के पौधे को सही दिशा में लगाने पर ही वे पूरा लाभ देता है. 

 

money plant tips

Money Plant Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट के पौधे का विशेष महत्व है. घर में अक्सर लोगों को पेड़-पौधों से घर को सजाते-संवारते देखा होगा. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी चीजें तभी लाभ पहुंचाती हैं, जब उन्हें सही जगह और सही दिशा में रखा जाएगा.  किचन से लेकर बेडरूम, वॉशरूम यहां तक कि स्टोर रूम के लिए भी कुछ वास्तु टिप्स बताए गए हैं. वास्तु में कुछ ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें घर में लगाने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. इन्हीं में एक पौधा मनी प्लांट का भी है. इसे सही दिशा में लगाने से पर ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर इन पौधों को सही दिशा में लगाया न जाए, तो ये घर में नकारात्मक प्रभाव डालते हैं.  वास्तु में मनी प्लांट के पौधे के कई महत्व बताए गए हैं. मनी प्लांट से जुड़े कुछ वास्तु नियमों को जरूर जान लें. वरना व्यक्ति को कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. जानें वास्तु अनुसार मनी प्लांट के इन खास नियमों के बारे में.  

इस दिशा में लगाना है जरूरी

वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर मनी प्लांट के पौधे को सही दिशा में लगाया जाए, तो वे शुभ फल प्रदान करता है. मनी प्लांट को हमेशा घर की दक्षिण-पूर्व दिशा यानी अग्नि कोण में लगाना शुभ माना गया है. बता दें कि इस दिशा का प्रतिनिधित्व शुक्र ग्रह करते हैं और दिशा के देवता भगवान गणेश करते हैं. कहते हैं कि इस दिशा में लगा मनी प्लांट का पौधा घर में सुख-समृद्धि लाता है. व्यक्ति को आर्थिक लाभ होता है. मनी प्लांट घर के उत्तर पूर्व दिशा में यानी ईशान कोण में भूलकर  भी न लगाएं.  

कहते हैं कि इस दिशा का प्रतिनिधित्व बृहस्पति करते हैं. और शुक्र के विरोधी माने जाते हैं. वास्तु अनुसार घर में मनी प्लांट को इस दिशा में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. वहीं, घर के पश्चिम और पूर्व दिशा में मनी प्लांट का पौधा अशुभ माना गया है. कहते हैं कि इस दिशा में अगर मनी प्लांट का पौधा लगा दिया जाए, तो व्यक्ति को मानसिक तनाव रहता है.  

ये गलती बना देती है कंगाल

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में रखा मनी प्लांट का पौधा अशुभ संकेत देता है. ऐसे में इसका ध्यान रखें कि ये पौधा कभी सूखे नहीं. ऐसा माना जाता है कि अगर मनी प्लांट सूख रहा है, तो ये घर की आर्थिक स्थिति को हानि पहुंचाता है. ऐसे में मनी प्लांट के पौधे को नियमित रूप से पानी देना चाहिए.  इतना ही नहीं, इसके सूखे पत्तों को तुरंत हचा देना चाहिए.  

जमीन पर स्पर्श न हों मनी प्लांट 

वास्तु जानकारों का कहना है कि मनी प्लांट का पौधा बहुत तेजी से बढ़ता है. ऐसे में कई बार ये बढ़ते-बढ़ते जमीन तक पहुंच जाता है. इतना ही नहीं, इस समय लोगों को इस खास बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये पौधा कभी भी जमीन का न छू पाए. इसे अशुभ माना जाता है.   

Kemdrum Yog: कुंडली में यह योग बिगाड़ देता है अच्छा-खासा भाग्य, जीवनभर रुलाती है पैसों की तंगी 
 

Maa Lakshmi: भूल से की गई इन गलतियों से घर छा जाती है कंगाली, एक मिनट भी घर में नहीं रुकती मां लक्ष्मी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news