Palmistry: अंगुलियों के ये निशान बदल सकते हैं व्यक्ति की किस्मत, राजा की तरह जीते हैं जिंदगी, पैसों में खेलते हैं ऐसे लोग
Advertisement

Palmistry: अंगुलियों के ये निशान बदल सकते हैं व्यक्ति की किस्मत, राजा की तरह जीते हैं जिंदगी, पैसों में खेलते हैं ऐसे लोग

Chakras Fingers Significance: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की अंगुलियों पर बनने वाले निशान उसकी किस्मत को पूरी तरह बदल सकती है. अगर व्यक्ति की अंगुलियों पर चक्र के इतने निशान हैं तो उससे ज्यादा भाग्यशाली और कोई नहीं होगा. आइए विस्तार में अंगुलियों पर बनने वाले इन चक्रों के बारे में जानें.

 

auspicious sign on finger

Chakra On Fingers Palmistry: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के हाथों की अंगुलियों पर कुछ ऐसे निशान होते हैं जिससे कि व्यक्ति के भविष्य के बारे में जाना जा सकता है. दरअसल यहां पर हाथ की रेखाओं के अलावा अंगुलियों पर बनने वाले चक्रों के बारे में बात हो रही है. जिससे कि व्यक्ति के भाग्य की गणना करना आसान हो जाता है.

सामुद्रिक शास्त्र की मानें तो व्यक्ति के पिछले जन्मों के अच्छे कर्मों के प्रभाव की वजह से ही व्यक्ति के हाथों के अलावा पैरों पर भी विभिन्न प्रकार की रेखाएं और निशान बनी हुई हैं, जो व्यक्ति के भाग्य को बदलने में कारगर साबित होते हैं. माना जाता है कि ये रेखाएं भगवान ब्रह्मा द्वारा मानव के हाथों और पैरों में बनाई जाती हैं. यह रेखाएं सौभाग्य को बढ़ाने में मदद करती हैं. आइए विस्तार में अंगुलियों पर बनने वाले इन निशानों के संकेतों के बारे में जानें.

क्या कहते हैं अंगुलियों के चक्र के निशान

शास्त्रों के अनुसार हाथों के अंगुलियों पर बनने वाले चक्र के निशान को बहुत ही महत्वपूर्ण मानते हैं. अगर किसी व्यक्ति के दोनों  अंगुलियों  पर चक्र हो तो वह काफी तेज बुद्धि वाला होता है.

वहीं अगर अंगुली पर दो चक्र है तो वह व्यक्ति काफी सारी प्रतिभाओं में परी पूर्ण होगा. अगर किसी व्यक्ति के दोनों हाथों की अंगुलियों पर तीन चक्र हो तो यह उसके लिए शुभ नहीं होता. अगर किसी के हाथों में चार चक्र हो तो उन्हें अपने जीवन में काफी संघर्षों का सामना करना पड़ता है. वहीं अगर पांच चक्र है तो वह अपनी लेखन के जरिए अपना खर्चा चलाता है. अगर किसी व्यक्ति के अंगुली पर 6 चक्र है तो वह व्यक्ति बुद्धिमान और तेज होता है. अगर किसी के हाथ में सात चक्र है तो वह सुखी जीवन जीता है. वहीं 8 चक्र के व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 9 चक्र वाले व्यक्ति धनवान होते हैं. 10 चक्र वाले व्यक्ति सभी प्रकार के सुखों का आनंद उठाते हैं साथ ही इनकी जिंदगी राजा की तरह होती है.

चक्र की जगह भी रखती है मायने

अगर व्यक्ति के हाथों की अंगुली के सबसे ऊपरी हिस्से पर चक्र हो तो वह धनवान और भाग्यशाली होता है. यदि अंगूठे पर चक्र हो तो वह धनवान, प्रभावशाली, बौद्धिक कार्यों में कुशल, पिता का सहयोग और बहुत पैसा कमाता है. अगर चक्र तर्जनी पर हो तो वह धनवान, प्रभावशाली और दोस्तों से सहयोग पाता है. वहीं जिस व्यक्ति के मध्य में चक्र हो तो वह धनवान होने के साथ पवित्र भी होता है. यदि व्यक्ति की शनि की मध्यमा अंगुली पर चक्र हो तो शनि का आशीर्वाद बना रहता है.

वहीं अनामिका अंगुली पर चक्र के होने से सौभाग्य प्राप्त होता है. ऐसे लोग व्यापार, धन, ऐश्वर्य की प्राप्ति के साथ राजनीतिक क्षेत्र में अधिकारी बनते हैं. कनिष्ठा में यदि चक्र हो तो इन्हें व्यापार में सफलता हासिल होती है. 

इस दिशा में स्थापित कर लें मां लक्ष्मी की प्रिय ये चीज, छप्परफाड़ पैसा बरसाएंगी धन की देवी, घर में सदा के लिए होगा वास
 

22 महीने बाद इस ग्रह ने किया स्वराशि में प्रवेश, अपार धन संपदा से भर जाएगी तिजोरी, करोड़ों में खेलेंगे ये राशि वाले
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news