Dussehra 2022 Upay: मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने का खास दिन है दशहरा, ये उपाय बरसाएंगे बेशुमार पैसा!

Dussehra ke Upay in Hindi: बुराई पर अच्‍छाई की जीत का पर्व दशहरा मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए भी बहुत खास होता है. धन प्राप्ति के लिए इस दिन किए गए उपाय खूब लाभ देते हैं. ये उपाय करने से व्‍यक्ति जीवन में खूब तरक्‍की करते हैं. इस साल कल 5 अक्‍टूबर 2022, बुधवार को दशहरा मनाया जाएगा. इस दिन रावण दहन भी किया जाता है. इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था और भगवान राम ने लंकापति रावण का वध किया था इसलिए इसे विजयदशमी भी कहते हैं. आइए जानते हैं दशहरे के उपाय- 

1/5

धन प्राप्ति के लिए दशहरे के दिन शाम के समय किसी भी मंदिर में माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए झाड़ू दान करें. इससे खूब धन और समृद्धि मिलती है. 

2/5

कानूनी मामलों में सफलता पाने के लिए दशहरे के दिन शमी के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं. साथ ही सुंदरकांड का पाठ करें. इससे संकट दूर होंगे. 

3/5

नौकरी और व्यापार में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए दशहरे के दिन 'ॐ विजयायै नम:' मंत्र का जाप करें. इसके बाद मां दुर्गा का पूजन करें. पूजन में मातारानी को 10 फल अर्पित करें. बाद में ये फल गरीबों में बांट दें. कुछ ही समय में बाधाएं दूर होने लगेंगी. 

4/5

दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन जरूर करें. ऐसा करने से जीवन में खूब सुख-समृद्धि आती है, साथ ही शत्रुओं पर विजय मिलती है. नीलकंठ के दर्शन होना बहुत शुभ माना जाता है. 

5/5

दशहरे के दिन पीले कपड़े में एक नारियल लपेटें फिर एक जोड़ा जनेऊ और मिठाई के साथ ये नारियल मंदिर में दान कर दें. इससे व्‍यापार में हो रहे घाटे पर लगाम लगती है और मुनाफा बढ़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery