photoDetails1hindi

Grah Dosh Nivaran: कुंडली के हर ग्रह दोष दूर कर देंगे ये उपाय, करते ही धड़ाधड़ मिलेगी सफलता, धन-दौलत!

Grah Dosh ke Lakshan: साल 2023 में कई अहम ग्रह परिवर्तन होंगे. साल की शुरुआत में ही न्‍याय के देवता शनि गोचर करने जा रहे हैं. इसके अलावा 2023 में राहु-केतु, मंगल, गुरु, बुध, सूर्य और शुक्र आदि ग्रह की स्थितियों में भी महत्‍वपूर्ण परिवर्तन होगा. ग्रहों की इन स्थितियों में परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर असर होगा. ऐसे में कुंडली में ग्रहों की स्थिति कुछ शुभ-अशुभ योग बनाएगी. यदि जीवन में समस्‍याएं हैं और कोई ग्रह अशुभ असर डाले तो उससे संबंधित दिन किए गए खास उपाय बहुत राहत पहुंचाएंगे. आइए जानते हैं ग्रह दोष और उनके प्रभावी उपाय. 

1/7

सूर्य देव सफलता, आत्‍मविश्‍वास, ऐश्‍वर्य, सम्‍मान देने वाले ग्रह हैं. कुंडली में सूर्य का निर्बल होना व्‍यक्ति के व्‍यक्तित्‍व को प्रभावहीन बनाता है. लिहाजा सूर्य की कृपा पाने के लिए रविवार को सूर्य को तांबे के लोटे में रोली-अक्षत मिले जल से अर्घ्‍य दें. अपने माथे पर लाल चंदन या रोली का तिलक लगाएं. तेजी से सफलता, सम्‍मान मिलेगा. 

2/7

शनि देव की कृपा राजा और बुरी नजर भिखारी बना देती है. कुंडली में शनि दोष हो तो जीवन कष्‍टों से भर जाता है. संकट-मुसीबतों से राहत पाने के लिए शनि देव और मां काली की पूजा करें. माथे पर काली हल्‍दी का तिलक लगाएं. शनि से संबंधित चीजों का दान करें. नौकरी-व्‍यापार में तेजी से तरक्‍की मिलेगी.

3/7

धन की देवी लक्ष्‍मी और विलासिता-प्रेम-रोमांस देने वाले ग्रह शुक्र की कृपा पाने के लिए शुक्रवार का दिन सर्वश्रेष्‍ठ होता है. इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करें, दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं. अपने मस्‍तक पर लाल चंदन लगाएं. जीवन में खूब सुख-समृद्धि आएगी.  

4/7

भगवान विष्‍णु और देवगुरु बृहस्‍पति की कृपा भाग्‍य वृद्धि करती है, जीवन में सौभाग्‍य, सुख-समृद्धि देती है. यदि कुंडली में गुरु अशुभ स्थिति में हो तो आर्थिक तंगी पीछा नहीं छोड़ती है. लिहाजा आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन पीले चंदन में केसर मिलाकर तिलक लगाएं. 

5/7

यदि धन-व्‍यापार के मामले में नुकसान हो रहा हो, वाणी-संवाद में समस्‍या हो तो भगवान गणेश की बुधवार के दिन आराधना करें. सूखे सिंदूर का तिलक लगाएं. करियर में तेजी से तरक्‍की मिलेगी. मनचाहा पद-पैसा मिलेगा. 

6/7

यदि कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर हो तो विवाह में समस्‍या, साहस-पराक्रम में कमी, संपत्ति संबंधी विवाद होते हैं. ऐसे में बजरंगबली को समर्पित मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनें. भगवान हनुमान को चोला चढ़ाएं. इससे मंगल दोष दूर होगा और बजरंगली जीवन के सारे कष्‍ट दूर कर देंगे. 

7/7

यदि चंद्र ग्रह दोष हो तो सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करें. साथ ही सफेद चंदन या भस्‍म का तिलक लगाएं. इससे तनाव, मन की चंचलता, अस्थिरता की समस्‍या दूर होगी. साथ ही कुंडली में चंद्र ग्रह मजबूत होगा. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery