photoDetails1hindi

Lucky Plants: इन पॉवरफुल प्‍लांट्स का नहीं है कोई तोड़! खुद घर चलकर आता है पद-पैसा-सम्‍मान

Plant Vastu for Money: पद, पैसा, सम्‍मान पाने की चाहत सभी के मन में होती है. इसके लिए लोग मेहनत भी करते हैं और कई तरह के ज्‍योतिष-वास्‍तु टिप्‍स भी फॉलो करते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में मनी प्‍लांट और तुलसी के अलावा कुछ ऐसे प्‍लांट्स के बारे में बताया गया है, जो इतने प्रभावी हैं कि उन्‍हें घर में लगाते ही या उनसे जुड़े उपाय करते ही पैसा और सफलता खुद चुंबक की तरह खिंचकर आते हैं. आइए जानते हैं धन-संपत्ति पाने के लिए लकी माने गए ये पेड़-पौधे कौनसे हैं. 

1/5

क्रसुला का पौधा: आर्थिक स्थिति में तेजी से उछाल चाहते हैं तो घर में क्रसुला प्‍लांट या जेड ट्री लगा लें. इसे घर के प्रवेश द्वार की दांईं ओर लगाएं. कुछ ही दिन में आर्थिक हालात बदलने लगेंगे. 

2/5

केले का पेड़ : केले का पेड़ घर में लगाना बहुत शुभ होता है. जिस घर में केले का पेड़ या पौधा लगा हो वहां सौभाग्‍य खुद चलकर आता है. ऐसे घर में भगवान विष्‍णु और माता विष्‍णु की कृपा से हमेशा सुख-समृद्धि और खुशहाली रहती है. 

3/5

शमी का पौधा: शनि का संबंध शमी के पौधे से माना गया है. शनि की कृपा पाने के लिए शमी का पौधा घर में लगाना या शमी के पेड़ की पूजा करना, जल अर्पित करना बहुत लाभ देता है. सारे कष्‍ट दूर होते हैं और बेशुमार पैसा-तरक्‍की मिलती है. 

4/5

पारिजात का पेड़: हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में पारिजात के पौधे को बहुत शुभ माना गया है. भगवान विष्‍णु को पारिजात के फूल बेहद प्रिय हैं. जिस घर में पारिजात या हरसिंगार का पौधा हो वहां हमेशा खुशहाली और बरकत रहती है. 

5/5

पीपल का पेड़ : पीपल का पेड़ घर में लगाना अच्‍छा नहीं माना जाता है लेकिन पीपल के पेड़ की पूजा करना कई देवी-देवताओं की कृपा दिलाता है. पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने से, दीपक जलाने से ब्रम्‍हा, विष्‍णु, महेश और मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होते हैं. शनि से जुड़े कष्‍ट दूर होते हैं और तरक्‍की के रास्‍ते खुलते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery