Shani Upay: शनि की साढ़े साती ने बढ़ा रखी हैं आपकी मुश्किलें तो कर लें ये कुछ काम, जीवन में आ रही समस्याओं का तुरंत होगा अंत
Advertisement

Shani Upay: शनि की साढ़े साती ने बढ़ा रखी हैं आपकी मुश्किलें तो कर लें ये कुछ काम, जीवन में आ रही समस्याओं का तुरंत होगा अंत

Sade Sati Remedies: शनि की क्रूर दृष्टि के दौरान व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों कष्टों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी शनि की साढ़े साती के दौर से गुजर रहे हैं, तो इन उपायों को अपना सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Shani Sadesati Upay: शनि देव के नाम से सिर्फ मनुष्य ही नहीं, देवता भी खूब कांपते हैं. कहते हैं कि व्यक्ति के अच्छे-बुरे कर्मों का हिसाब शनि देव रखते हैं और उसी के मुताबिक उन्हें फल प्रदान करते हैं. शनि देव को कर्म फलदाता और दंडनायक के नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव 17 जनवरी को 30 साल बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं.

शनि के कुंभ में प्रवेश करने से जहां कुछ राशि के जातक इस दौरान शनि की साढ़े साती से मुक्त हो गए हैं. वहीं कुछ राशि के जातकों पर साढ़े साती का दौर शुरू हो चुता है. शनि की साढ़े साती व्यक्ति को सड़क पर ले आती है. ऐसे में शनि की साढ़े साती से गुजर रहे ये जातक कुछ विशेष उपाय करके शनि के दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं.

ये होते हैं शनि के अशुभ फल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि के किसी भी व्यक्ति की कुंडली में अशुभ होने पर परिस्तिथियां अनुकूल नहीं रही. व्यक्ति को धन, व्यापार, करियर और रिश्तों में कई तरह की  समस्याओं का सामना उठाना पड़ता है. इतना ही नहीं, शनि के दुष्प्रभाव से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के कष्ठ उठाने पड़ते हैं. ऐसे में शनि के दुष्प्रभावों से बचने के लिए शास्त्रों में कुछ उपायों के बारे में बताया गया है.

साढ़े साती से बचने के आसान उपाय

- शनि की साढ़े साती के दौरान अशुभ प्रभावों से बचने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे शनि देव द्वारा दिए जा रहे सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

- मान्यता है कि शनि देव के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए सात मुखी रुद्राक्ष भी धारण किया जा सकता है. इस रुद्राक्ष को सोमवार या शनिवार को किसी भी दिन गंगाजल से धोकर पहनने से शनि दोष दूर होता है.

- शनिवार के दिन काली गाय और काले कुत्तों को रोटी खिलाने से शनि ग्रह मजबूत होता है. इसके साथ ही, शनिवार के दिन चीटियों को आटा और मछली को आटा खिलाने से शनि का बुरा प्रभाव कम हो जाता है.

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी या नाल की कील मध्यमा अंगुली में धारण करने से शनि के प्रकोप से बचा जा सतका है. बता दें कि ये कार्य सूर्यास्त के समय ही किए जाते हैं.

- शनि की कृपा पाने के लिए हमेशा सच का साथ देना चाहिए. साथ ही, शनि देव के मंत्रों का जाप और शनि संबंधी वस्तुओं का दान करने से शनि की साढ़े साती कम हो जाती है.

- अगर किसी जातक पर शनि की साढ़े साती का प्रभाव है, तो उसे दूर करने के लिए शनिवार के दिन तिल और साबूत दाल का दान विशेष लाभदायी बताया गया है. ये दान गरीब और ब्रह्मण आदि को करने से लाभ होता है.

- इतना ही नहीं, शनिवार के दिन पीपल की जड़ में जल अर्पित करें और दीपक जला कर सात बार परिक्रमा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news