Ganesh Yantra: गणेश यंत्र से यह ग्रह होता है मजबूत, स्‍थापना से मिलेंगे चमत्कारी फायदे
Advertisement
trendingNow11484800

Ganesh Yantra: गणेश यंत्र से यह ग्रह होता है मजबूत, स्‍थापना से मिलेंगे चमत्कारी फायदे

Wednesday Ke Upay: श्रीगणेश यंत्र (Shri Ganesh Yantra) की पूजा  और उपासना आपको मालामाल और निहाल दोनों कर सकती है. जो भी बप्पा की प्रसन्नता का पात्र बनता है, वह संसार के सारे सुख पाता है. श्रीगणेश यंत्र से ना सिर्फ बाधाओं का शमन होता है बल्कि इससे जीवन में धन और खुशियों का आगमन भी होता है.

Ganesh Yantra: गणेश यंत्र से यह ग्रह होता है मजबूत, स्‍थापना से मिलेंगे चमत्कारी फायदे

Ganesh Yantra Remedy: आज बुधवार का दिन है यानि गजानन गणपति (Lord Ganesh) की आराधना का सबसे प्रभावशाली दिन. गणपति की पूजा-उपासना आज के दिन परण कल्याणकारी बताई गई है. कहते हैं गणपति की परम कृपा का पात्र जो भी बन जाता है. वो सभी कष्टों से पार पा जाता है.आज हम आपको गणपति की महाकृपा का एक अचूक साधन बताने जा रहे हैं. हम आपको एक ऐसे यंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके प्रयोग से गणपति प्रसन्न होते हैं और देते हैं अपने भक्तों को महाविजय और महालाभ का वरदान और करते हैं भक्त की हर समस्या का समाधान. आइए जानते हैं कि इस परमशक्तिशाली यंत्र के प्रयोग से कैसे आएगी आपके जीवन में शुभता संपन्नता और समृद्धि.

बप्पा दूर करेंगे संकट

भगवान गणेश विघ्नविनाशक हैं, सुबुद्धि के प्रदाता हैं. शुभ लाभ के दाता भी गणपति ही हैं. इसलिए गणपति की पूजा उपासना को सबसे कल्याणकारी माना गया है. वैसे तो गणपति को प्रसन्न करने  और उनकी महाकृपा का पात्र बनने के कई महाउपाय और महाप्रयोग बताए जाते हैं. पर आज हम आपके लिए लाएं हैं. प्रथम पूज्य गणेश का परमशक्तिशाली यंत्र से जुड़ी वो बातें जो बहुत कम लोगों को ही पता हैं.

चमत्कारी है गणेश यंत्र

भगवान गणेश का ये यंत्र जितना शक्तिशाली है उतना ही चमत्कारी भी. कहते हैं जिस व्यक्ति के पास श्रीगणेश यंत्र होता है उसके जीवन के अनिष्ट या अशुभ को स्वयं दूर करते हैं मंगलमूर्ति गणपति और करते हैं उसके जीवन में शुभ और लाभ का आगमन.

भगवान गणेश को प्रसन्न करने के वैसे तो कई मंत्र और महाउपाय सिद्ध हैं. पर हम आपको श्रीगणेश यंत्र की पूजा के बारे में इसलिए बता रहे हैं क्योंकि यंत्रों का प्रयोग अचूक होते हैं. विद्वान और ज्योतिष के जानकार मानते हैं कि श्रीगणेश यंत्र की विधिवत पूजा उपासना करने वाले व्यक्ति पर गणपति की कृपा सदैव बनी रहती है. 

शक्तिशाली है ‘श्रीगणेश यंत्र’

श्रीगणेश यंत्र की महिमा की बात करें तो मन्त्रों का भौतिक स्वरुप होते हैं यंत्र. यंत्र में आकृति, रेखाओं और बिंदुओं का विशेष प्रयोग होता है. यंत्र देवी-देवताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं. यंत्र में चमत्कारी शक्तियों का निवास होता है. किसी भी लक्ष्य को जल्दी पाने के लिए सबसे सरल विधि है यंत्र साधना. ऐसे में अपार शुभता और संपन्नता का प्रतीक है श्रीगणेश यंत्र. माना जाता है कि जहां श्रीगणेश यंत्र होता है वहां कभी विघ्न-बाधाएं नहीं आतीं हैं. 

भगवान शिव के पुत्र श्री गणेश प्रथम पूज्यनीय हैं. संसार में ऐसा कोई शुभ कर्म नहीं जो गणपति के आशीर्वाद के बिना संपन्न हो जाए. गणपति की इन्ही शक्तियों का प्रतिरूप है श्रीगणेश यंत्र. इस यंत्र का लाभ पाने के लिए इसकी विधिवत पूजा करना बेहद जरूरी है.

कैसे करें गणेश यंत्र की पूजा?

सबसे पहले यंत्र को गंगाजल से स्नान कराकर शुद्ध करें.
फिर यंत्र के सामने धूप-बत्ती दिखाकर श्री गणेश मंत्र का जाप करें.
श्रीगणेश यंत्र की पूजा रोजाना विधि-विधान से करना विशेष शुभ होता है.
इस यंत्र के सामने संकटनाशक गणेश स्त्रोत का पाठ करना सबसे उत्तम होता है.

अगर आप परेशानियों से मुक्त जीवन जीना चाहते हैं तो श्रीगणेश यंत्र आपके लिए विशेष लाभदायक साबित हो सकता है. 

गणेश यंत्र की पूजा के लाभ

श्रीगणेश यंत्र की स्थापना ईशाण कोण में करें.
श्री गणेश यंत्र की स्थापना इस प्रकार करें कि यंत्र का मुख पश्चिम की ओर ही रहे.
श्रीगणेश यंत्र की स्थापना करने के बाद उसके सामने सुबह-शाम दीपक जलाएं.
यंत्र के सामने आरती करें और भोग भी लगाएं.
श्री गणेश यंत्र के सामने गाय के घी से मिश्रित अन्न की आहुति दें.
ऐसा करने से जीवन में अपार समृद्धि आती है.
श्री गणेश यंत्र के सामने रोजाना अष्टद्रव्यों से आहुति देने से व्यक्ति धनवान होता है.
श्री गणेश यंत्र की स्थापना से गृहों के अशुभ प्रभाव कम होते हैं.

गणेश मंत्र का जाप करें

इस यंत्र के सामने रोजाना गणेश मंत्र ओम गं गणपतये नम: या ओम श्री गणेशाय नम: या गणेश जी के 12 नामों का जाप करें. ऐसा करने से गणपति अपने भक्तों पर परम कृपा बरसाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news