Grahan 2023: अक्टूबर में बेहद संभल कर रहें सिर्फ ये राशि के लोग, बैक टू बैक ग्रहण तबाह कर देंगे सुख-चैन!
Advertisement
trendingNow11879658

Grahan 2023: अक्टूबर में बेहद संभल कर रहें सिर्फ ये राशि के लोग, बैक टू बैक ग्रहण तबाह कर देंगे सुख-चैन!

October Grahan 2023 Effect: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहणों को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. इस साल के आखिर में एक ही माह में दो ग्रहण लगने जा रहा है. सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों के जीवन पर देखने को मिलता है. लेकिन कुछ राशि वालों को इस दौरान खास नकारात्मक प्रभाव झेलने पड़ेंगे. 

 

surya grahan chandra grahan 2023

Suray-Chandra Graha Date And Sutak Kaal 2023: वैज्ञानिक शास्त्र में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को खगोलीय घटना माना गया है लेकिन ज्योतिष शास्त्र में दोनों का भी विशेष है. इस साल का दूसरा और आखिरी ग्रहण अक्टूबर माह में लगने जा रहे हैं. बता दें कि अक्टूबर में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण दोनों ही एक माह में लगने जा रहे हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण और इसके ठीक 15 दिन बात 29 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. 

बता दें कि ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि पर ही लगता है और इसके ठीक 15 दिन बाद पूर्णिमा तिथि पर चंद्र ग्रहण लगता है. 14 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण अश्विन अमावस्या के दिन लगने जा रहा है. ऐसे में सभी राशि के जातकों पर इसका सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं. ऐसे में जानते हैं अक्टूबर में पड़ने वाले दोनों ग्रह किन राशियों के जीवन को प्रभावित करेंगे. 

सूर्य ग्रहण- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को रात 8 बजकर 34 मिनट पर शुरू होगा और अगले दिन 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. 

चंद्र ग्रहण- वहीं, चंद्र भी साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण होगा. 29 अक्टूबर को 1 बजकर 06 पूर्वाह्न से लेकर 2 बजकर 22 पूर्वाह्न तक रहने वाला है. 

इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

मेष राशि 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अरक्टूबर को लगने जा रहा है. ऐसे में इस राशि वालों के जीवन में कई तरह की चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं. ऐसे में सलाह दी जाती है, कि ये लोग विशेष तौर पर  सावधानी बरतें. किसी पर ज्यादा भरोसा न करें. करियर के लिहाज से इस अवधि में कई तरह की बाधाएं आ सकती हैं. ऐसे में सावधानीपूर्वक निर्णय लेने में ही भलाई है.  

वृष राशि

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण वृष राशि वालों के जीवन को भी प्रभावित कर सकता है. इस समय आपको पैसों की तंगी का सामना करना पड़ सकता है, जो आपके लिए कई तरह की समस्याएं पैदा करेंगी.  इस अवधि में शब्दों पर संयम रखें. आत्मविश्वास कम होगा और कार्यस्थल पर जिम्मेदारियां बढ़ने से उतार-चढ़ाव आएगा. 

सिंह राशि 

बता दें कि अक्टूबर में लगने वाले ग्रहण सिंह राशि वालों प्रतिकूल परिणाम प्रदान करेंगे. ऐसे में इस दौरान वित्तीय घाटे हो सकते हैं. इतना ही नहीं, इस समय अनावश्यक खर्चों में इजाफा होगा. निवेश और वित्तीय लेन-देन में सावधानी बरतें. वरना लेने के देने पड़ सकते हैं. 

कन्या राशि 

इस राशि वालों को भी अक्टूबर में लगने वाले ग्रहण प्रतिकूल परिणाम प्रदान करने वाले हैं. आपके आस-पास के लोग कई तरह की समस्याएं प्रदान कर सकते हैं. ऐसे में ये अवधि इन राशि वालों के लिए मानसिक और आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण रहने वाले है. ऐसे में सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है.  

तुला राशि

अक्टूबर में ग्रहणों का नकारात्मक प्रभाव तुला राशि के जातकों पर भी देखने को मिलेगा. इस समय मानसिक रूप से आप असुरक्षित महसूस करेंगे और ऐसे में तनाव बढ़ सकता है. आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें और अनावश्यक खर्चों से बचने में ही भलाई है. 

Pitru Paksh 2023: पूर्वजों की नाराजगी का कारण बनते हैं पितृ पक्ष में वंशजों द्वारा की गई ये गलतियां
 

Navratri 2023: हाथी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, मुर्गे पर होगा प्रस्थान, जानें क्या संकेत देती हैं ये सवारी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news