Surya Grahan Science: आपकी आंखें खोल देंगे सूर्य ग्रहण से जुड़े इन अंधविश्‍वासों के पीछे के सच! जरूर जान लें
Advertisement

Surya Grahan Science: आपकी आंखें खोल देंगे सूर्य ग्रहण से जुड़े इन अंधविश्‍वासों के पीछे के सच! जरूर जान लें

सूर्य ग्रहण में बाहर क्‍यों नहीं निकलते: हिंदू धर्म में ग्रहण को अच्‍छा नहीं माना जाता है और इस दौरान कुछ काम करने की मनाही की गई है. ग्रहण के दौरान इन नियमों के पालन के पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं. 

फाइल फोटो

Surya Grahan me khana kyu nahi khana chahiye: हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को अशुभ माना गया है. इसलिए कोई भी शुभ काम ग्रहण के दौरान करने की मनाही होती है. जैसे सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलना, खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के बाहर निकलने की मनाही होना. ग्रहण के दौरान कुछ नहीं खाना आदि. इस तरह ग्रहण के दौरान कई काम करने की मनाही होती है, जिसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं.

क्‍यों लगते हैं सूर्य ग्रहण-चंद्र ग्रहण 

हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को राहु और केतु नाम के 2 राक्षसों की लड़ाई से जोड़ा गया है. वहीं दुनिया के विभिन्‍न देशों में भी सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने को लेकर कई तरह की मान्‍यताएं हैं. जबकि सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण खगोलीय घटनाएं हैं. साथ ही इस दौरान जिन कामों को करने की मनाही की जाती है, उसके पीछे भी वैज्ञानिक कारण हैं. 

ग्रहण से जुड़े मिथ और उनके वैज्ञानिक कारण 

मिथ: ग्रहण में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए
वैज्ञानिक कारण: प्राचीन समय में इलेक्ट्रिीसिटी नहीं थी और सूर्य ग्रहण के दौरान अंधेरा हो जाने से आने-जाने में समस्‍या हो सकती थी. इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलने से मना किया जाता है. लेकिन अब इलेक्ट्रिसिटी है और हर समय प्रकाश उपलब्‍ध है इसलिए अब ग्रहण के दौरान बाहर निकलने में कोई समस्‍या नहीं है. हालांकि ग्रहण के दौरान नकारात्‍मकता बढ़ जाती है इसलिए भी इस दौरान बाहर निकलने से मना किया जाता है. 

मिथ: प्रेग्नेंट महिलाओं पर ग्रहण का साया नहीं पड़ना चाहिए
वैज्ञानिक कारण: माना जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला को बाहर नहीं निकलना चाहिए इसके पीछे वैज्ञानिक वजह है कि ग्रहण के वक्‍त जो किरणें पृथ्‍वी पर पड़ती हैं उसके कुछ साइडइफेक्‍ट होते हैं. इसलिए प्रेगनेंट महिलाओं को इस दौरान बाहर निकलने से बचना चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news