VASTU TIPS: इस पौधे से दूर होंगे घर के वास्तु दोष, बस जान लें ये जरूरी नियम
Advertisement

VASTU TIPS: इस पौधे से दूर होंगे घर के वास्तु दोष, बस जान लें ये जरूरी नियम

Worshipping Tulsi Plant: सभी जानते हैं कि पेड़-पौधे लगाने से वातावरण साफ होता है. वातावरण शुद्ध करने के साथ ही पेड़-पौधे में अनेकों औषधीय गुण भी होते हैं. वास्तु के जानकार बताते हैं कि पेड़-पौधे का प्रभाव घर के वास्तु पर भी पड़ता है.

फाइल फोटो

Tulsi Plant Vastu Tips: वास्तु के जानकर कहते हैं कि पेड़-पौधे जीवन में आने वाले अच्छे और बुरे दोनों ही प्रभाव को दिखाते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी एक ऐसा पौधा है जो घर के आने वाले किसी अच्छे या बुरे दोनों प्रभाव की सूचना पहले ही दे देता है. बस उसे पहचानने की जरुरत है. 

तुलसी ऐसे देता है संकेत

शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि अगर घर पर मुश्किल समय आने वाला होता है तो घर से लक्ष्मी यानी तुलसी घर का त्याग कर देती है. अगर घर में तुलसी का पौधा सुख गया है तो यह परिवार पर आने वाले किसी विकट समस्या की ओर इशारा करता है. तुलसी के मुरझाने का मतलब है कि परिवार के किसी सदस्य पर मुश्किलों का पहाड़ टूटने वाला है. इसके साथ ही यह दरिद्रता और अशांति के आगमन का संकेत होता है. वास्तु के जानकर कहते हैं कि बुध ग्रह के प्रभाव से पेड़-पौधों सुख जाते हैं. 

जान लें क्या हैं जरूरी नियम

शास्त्रों में कई तरह के तुलसी का जिक्र मिलता है. जैसे लक्ष्मी तुलसी, राम तुलसी, श्रीकृष्ण तुलसी, नील तुलसी, श्वेत तुलसी, वन तुलसी, ज्ञान तुलसी. और इन सबके अलग-अलग गुण बताए गए हैं. 

1.अगर आप किसी वास्तु दोष के समस्या का सामना कर रहे हैं तो घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में तुलसी का पौधा रखें और हर शुक्रवार उसे कच्चा दूध और मिठाई का भोग लगाए फिर उसे किसी शादीशुदा महीला को दान कर दें. इससे आर्थिक तंगी कम होगी और लाभ मिलेगा.

2. वास्तुशास्त्र में तुलसी को बहुत पवित्र पौधा माना गया है. वास्तु के जानकार कहते है कि वास्तु दोष को कम करने लिए घर की महिलाएं हर रोज तुलसी को शुद्ध जल चढ़ांए और शालिग्राम का अभिषेक करें. तुलसी पर किसी प्रकार का दोष ना आए इसके लिए उसे दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम दिशा में लगांए.

3. यदि आपके घर में किसी प्रकार का कलह हो रहा हो तो रसोई के पास रखा तुलसी का गमला कलह से मुक्ति दिला सकता है. अगर घर के बच्चे मां-बाप की बात नहीं नहीं मानते तो पूर्व दिशा में रखे गए तुलसी के तीन पत्तों को हर रोज बच्चों को खिलाएं. बच्चे आपकी बात सुनने लगेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news