Vastu Plant: ये पौधा सही दिन लगाने पर दिखाता है चमत्कार, इन देवता की कृपा से रंक भी रातोंरात बन जाता है राजा
Advertisement

Vastu Plant: ये पौधा सही दिन लगाने पर दिखाता है चमत्कार, इन देवता की कृपा से रंक भी रातोंरात बन जाता है राजा

Shami Plant Tips: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जिनमें देवी-देवताओं का वास होता है. ऐसे ही एक पौधा है शमी का पौधा. शमी प्लांट को हिंदू धर्म में पूजनीय माना गया है. आइए जानते हैं इसे घर में किस दिन लगाना चाहिए. 

 

फाइल फोटो

Vastu Direction For Shami Plant: हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे पेड़-पौधे हैं, जिन्हें पूजनीय माना गया है. कई पौधों में देवताओं का वास होता है. किसी भी देवता की कृपा पाने के लिए उनके प्रिय पौधे की पूजा की परंपरा है. इसी प्रकार एक बहुत ही चमत्कारी पौधा है शमी का पौधा. ये शनि देव और भगवान शिव का प्रिय है. इसे घर में एक निश्चित दिन लगाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में शनि और सोम कमजोर होते हैं, उन्हें शमी के पौधे की पूजा करने की सलाह दी जाती है. 

शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा और उपायों से शनि देव की कृपा से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या की प्रभावों को कम किया जा सकता है. शमी का पौधा घर पर लगाने की भी सलाह दी जाती है. कई बार लोग शमी का पेड़ लगा तो लेते हैं, लेकिन इन्हें ये नहीं पता होता है कि इसे कहां लगाना चाहिए या किस दिशा में लगाना सही रहता है. आइए जानें इससे जुड़ी खास बातें. 

इस दिशा में लगाएं शमी प्लांट

बता दें कि अक्सर आप लोगों  ने सुना होगा की पूजा-पाठ से संबंधित चीजें और पौधों आदि को घर की पूर्व दिशा में लगाना उत्तम होता है. लेकिन शमी का पौधा घर की दक्षिण दिशा में लगाया जाता है. इसे सही दिशा में लगाकर सही से पूजा करने से व्यक्ति की कुंडली से केतु, शनि और सोम से जुड़े दोष दूर हो जाते हैं. इतना ही नहीं, इस पेड़ के नीचे शिवलिंग रखकर भी पूजा की जा सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि शिव जी शनि देव के गुरु थे. शनिवार को शिव की पूजा करने वालों शनि देव कभी परेशान नहीं करते. 

सही जगह पर लगाएं शमी का पौधा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा घर के बाहर लगाया जा सकता है. इसे इस तरह से लगाना है कि ये आपके दाहिने हाथ पर दिखाई दे. वहीं, इस बात का भी ध्यान रखें कि ये घर के बिल्कुल ठीक सामने न हो. 

इस दिन लगाएं शमी का पौधा

शमी का पौधा शनि देव का प्रिय है इसलिए इसे शनिवार के दिन लगाने की सलाह दी जाती है. बता दें कि शमी का पौधा शनि देव का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए शमी का पौधा थोड़ा सभंलकर लगाएं. वहीं, अगर किसी जातक पर शनि की साढ़े साती या ढैय्या चल रही है, तो हर शनिवार शमी के पेड़ के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news