Vastu Tips: कंगाली की ओर ले जाता है इस दिशा में बना बाथरूम, धन कुबेर हो जाते हैं भयंकर नाराज!
Advertisement

Vastu Tips: कंगाली की ओर ले जाता है इस दिशा में बना बाथरूम, धन कुबेर हो जाते हैं भयंकर नाराज!

Bathroom Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है. अगर घर की हर चीज वास्तु के अनुसार हो तो घर में खुशहाली आती है. वहीं अगर घर वास्तु के अनुसार न हो तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Bathroom: वास्तु शास्त्र में घर की दिशा, आकार, रंग का विशेष महत्व होता है. अगर घर में कोई चीज वास्तु के अनुसार न हो तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिससे घर के सदस्यों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं घर वास्तु के अनुसार बना हो तो घर में खुशहाली आती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

वास्तु शास्त्र में बाथरूम को घर की ऐसी जगह मानी जाती है जहां पर सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है. इसलिए बाथरूम में वास्तु का ध्यान रखना बेहद जरूरी माना जाता है. बाथरूम में वास्तु दोष होने से व्यक्ति को धन संबंधी परेशानी के साथ-साथ मानसिक और शारीरिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. आइए जानते हैं  बाथरूम से जुड़े वास्तु टिप्स जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

बाथरूम के वास्तु दोष दूर करने के उपाय

- वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन के सामने या मेन गेट के सामने कभी भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए. इससे घर में वास्तु दोष लगता है. इसके साथ ही शौचालय की टॉयलेट सीट हमेशा पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में होनी चाहिए.

- टॉयलेट कभी भी उत्तर दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए. शास्त्रों में यह दिशा भगवान कुबेर की मानी जाती है. इस दिशा में शौचालय होने से धर में धन हानि होती है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम कभी भी दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए. इससे घर के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और अक्सर घर में कोई न कोई बीमार रहता है.
 
- वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा अग्नि की दिशा कही जाती है. इसलिए इस दिशा में पानी की बाल्टी, शॉवर या नल नहीं होना चाहिए. नल या शॉवर को उत्तर दिशा में लगवा सकते हैं. यह जल की दिशा होती है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में शीशा लगाने की मनाही होती है. कहते हैं कि शीशा एनर्जी रिफ्लेक्ट और बाथरूम में सबसे ज्यादा निगेटिव एनर्जी होती है. इसलिए शीशा लगाने से बचना चाहिए.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में हमेशा हल्के रंग जैसे लाइट पीला, हरा आदि का उपयोग करना चाहिए. वहीं सफेद रंग बाथरूम के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में ब्लू कलर की बाल्टी और मग रखना शुभ माना जाता है. माना जाता है कि इससे घर में बरकत होती है. वहीं काले और लाल रंग की बाल्टी का इस्तेमाल बाथरूम में नहीं करना चाहिए.

बेहद रोचक होती है महिला नागा साधु की जिंदगी! केवल इस समय देती हैं दर्शन
 

शुरू हो गया इन राशि वालों का सौभाग्‍यशाली समय, अगले 37 दिन कर देंगे मालामाल!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news