Christmas 2022: घर की इस दिशा में ही लगाएं क्रिसमस ट्री तभी होगा लाभ, जान लें लगाने से पहले सही नियम
Advertisement

Christmas 2022: घर की इस दिशा में ही लगाएं क्रिसमस ट्री तभी होगा लाभ, जान लें लगाने से पहले सही नियम

Vastu Tips For Christmas Tree: क्रिसमस के खास मौके पर हर कोई अपने घर में क्रिसमस ट्री लगाता है और उसे बहुत ही प्यार से सजाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र में इसे रखने की सही दिशा के बारे में बताया गया है. जानें क्रिसमस ट्री से जुड़े कुछ नियमों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Direction For Christmas Tree: क्रिसमस आने में अब कुछ ही दिन बाकी है. इस दिन ईसाइयों के भगवान यीशु यानी ईसा मसीह का जन्मदिन होता है, जो कि दुनियाभर में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इस मौके पर लोग घरों में क्रिसमस ट्री की स्थापना करते हैं. वास्तु में क्रिसमस ट्री के लिए भी सही दिशा और  सही नियम के बारे में बताया गया है. मान्यता है कि क्रिसमस ट्री सिर्फ सजावट के लिए ही नहीं, बल्कि घर में पॉजिटिविटी भी आती है. ऐसे में घर में क्रिसमस ट्री लगाते समय दिशा और नियम का खास ख्याल रखा जाता है. आइए जानते हैं क्रिसमस ट्री को घर में कैसे लगाएं. 

घर में क्रिसमस ट्री लगाने की सही दिशा और नियम

- वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रिसमस ट्री को घर की उत्तर दिशा में शुभ माना गया है. लेकिन अगर आप  किसी कारण उत्तर दिशा में नहीं लगा पा रहे हैं, तो इसे उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व या फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाया जा सकता है. 

- क्रिसमस ट्री लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता. साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रिसमस ट्री को घर के मेनगेट के सामने नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा, गंदी जगह, खंभे आदि के पास भी नहीं लगाना चाहिए. 

- क्रिसमस के मौके पर ट्री को लाइटों से सजाया जाता है. ऐसे में अगर आप भी क्रिसमस ट्री पर लाइटें लगा रहे हैं, तो लाल या पीली रंग की लाइट्स का ही इस्तेमाल करें. हरी-नीली लाइट को लगाने से बचें. 

क्रिसमस ट्री लगाने का महत्व 

ऐसा माना जाता है कि क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री लगाने की शुरुआत उत्तरी यूरोप से हुई थी. उसके बाद से जर्मनी में लगना शुरू हुआ. उस समय क्रिसमस ट्री को सजाने के लिए देवदार के पेड़ों को इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद से ही क्रिसमस डे पर क्रिसमस ट्री को सजाने की परंपरा शुरू हो गई. कई जगहों पर क्रिसमस ट्री के लिए चैरी के पेड़ को भी सजाया जाता है. घर में क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री लगाना बहुत शुभ माना गया है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news