Good Luck Things: वास्तु की ये चीज किस्मत चमकाने में है माहिर, सही दिशा में रखने पर होता है जादू
Advertisement
trendingNow11785960

Good Luck Things: वास्तु की ये चीज किस्मत चमकाने में है माहिर, सही दिशा में रखने पर होता है जादू

Tortoise Vastu Tips: हिंदू धर्म में कछुए को शुभ माना जाता है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान विष्णु का दूसरा अवतार यानी कूर्म अवतार कछुए के रूप में था. वहीं वास्तु शास्त्र में भी कछुए का बहुत महत्व है. कहते हैं घर में कछुआ रखने से सुख-समृद्धि आती है. लेकिन इसे सही दिशा में रखना बहुत महत्वपूर्ण है. आइए जानते है इसके बारे में.

 

vastu tips for home

Vastu tips for tortoise: हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार कछुए को बहुत शुभ माना जाता है. अगर आप चाहते हैं घर में धन-धान्य, सुख-समृद्धि की कमी न हो को घर में कछुआ रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार कछुए की मूर्ति घर में रखने के कई फायदे बताए गए हैं. लेकिन इसे सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार कछुआ कैसे रखें?

वास्तु के अनुसार कछुए को पानी के कटोरे या छोटे फव्वारे के अंदर रखने से इसके फायदे और प्रभाव बढ़ जाते हैं. वास्तु के अनुसार, कछुआ और पानी का संयोजन बहुत शक्तिशाली है और आपके घर और उसके आस-पास सकारात्मकता बढ़ाता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार कछुआ कहां रखें?

आपको बाजार में अलग-अलग रंगों और धातुओं के बने कई कछुए मिल सकते हैं. लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि वास्तु में कछुए का हर रंग और प्रकार एक अलग ऊर्जा से जुड़ा होता है जिसके अलग-अलग फायदे होते हैं. आइए जानते हैं अलग-अलग चीजों के कछुए किन दिशाओं में रखने चाहिए.

आइए जानें इनके बारे में:

धातु कछुआ 

धातु का कछुआ घर में रखने से आपकी आयु लंबी होती है इसके साथ ही घर में  बच्चों की बौद्धिक क्षमता तेज होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखा धातु का  कछुआ एकाग्रता को बढ़ावा देता है. इसे बच्चों के बेडरूम में उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना लाभदायक होता है.

लकड़ी का कछुआ

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में आप लकड़ी का कछुआ रखेंगे तो आपके घर से सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी. इससे घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बड़ेगा. जीवन में खुशियां, सौभाग्य और सफलता मिलेगी.

क्रिस्टल कछुआ

क्रिस्टल कछुआ घर के दक्षिण पश्चिम और उत्तर पश्चिम दिशा में रखना सबसे शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार इसे दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में रखने से धन लाभ होता है. वहीं उत्तर-पश्चिम दिशा में रखने प्रसिद्धि मिलती है.

मिट्टी का कछुआ

घर में मिट्टी का वास्तु कछुआ रखने से स्थिरता आती है जिस घर में यह होता है वहां रहने वाले लोगों के जीवन में उतार-चढ़ाव कम होते जाते हैं. यह आपके जीवन में सद्भाव, शांति, धन और दीर्घायु लाता है.  इससे लोगों के अस्त-व्यस्त जीवन की स्थिति में भी सुधार आता है. मिट्टी के कछुए को अपने घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखना शुभ होता है.

Sawan Budhwar Upay: घी-गुड़ का ये उपाय रातोंरात खोलेगा बंद किस्मत के दरवाजे, पूरी तरह से पलट जाएगा भाग्य
 

Sawan Puja 2023: सावन के 2 महीने लगकर कर लें इन चीजों की पूजा, भोलेनाथ पास नहीं आने देंगे कोई संकट
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news