Vastu Tips: घर में रखे सूखे फूलों को तुरंत हटाने में ही है भलाई, बन जाएंगे कंगाल; रातोंरात खाली हो जाएगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow11411802

Vastu Tips: घर में रखे सूखे फूलों को तुरंत हटाने में ही है भलाई, बन जाएंगे कंगाल; रातोंरात खाली हो जाएगी तिजोरी

Vastu Tips For Dry Flower: ज्योतिष शास्त्र और वास्तु में हमेशा कहा गया है कि घर में हमेशा ताजे फूल ही रखने चाहिए.ताजे फूल घर में सकारात्मकता प्रदान करते हैं. वहीं, सूखे फूल व्यक्ति को कंगाल बनाने में जरा भी देर नहीं लगाते.

 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों और फूलों पर विशेष जोर दिया गया है. वास्तु शास्त्र और ज्योतिष में कहा गया है कि घर में सूखे फूल नकारात्मकता लाते हैं. घर में हमेशा ताजे और सकारात्मक ऊर्जा फैलाने वाले फूलों को रखने की सलाह दी जाती है. वास्तु जानकारों के अनुसार घर में सही दिशा, सही जगह पर सही फूल और पौधों को रखा जाए, तो वे सकारात्मकता प्रदान करते हैं. 

घर में नकारात्मकता फैलाने वाले फूलों को भूलकर भी घर में जगह न दें. ये फूल घर परिवार के सदस्यों की तरक्की और सफलता में बाधा पैदा करते हैं. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में सूखे फूलों को रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है, जो कि घर के कलह-कलेश का कारण बनता है. आइए जानते हैं सूखे फूल आपके घर में कैसे प्रभाव डालते हैं.

शव के समान होते हैं सूखे फूल

ज्योतिष शास्त्र में देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए पूजा के समय ताजे और स्वस्छ फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन पूजा के बाद इन फूलों को तुरंत हटा देना चाहिए. पूजा स्थल या मंदिर में रखे फूलों का सूखना शुभ नहीं माना जाता. ये घर में वास्तु दोष तो उत्पन्न करते ही है. साथ ही, घर में शांति भी भंग कर देते हैं. मान्यता है कि घर में सूखे फूलों में बुरी शक्तियां प्रवेश कर जाती हैं. कहते हैं कि सूखे फूल घर में शव के समान है. जिस तरह घर में शव को ज्यादा समय नहीं रखा जाता, उसी प्रकार सूखे फूलों को भी नहीं रखना चाहिए. ग्रंथों में कहा गया है कि भगवान को चढ़ाए गए फूल तुंरत ही निर्मालय हो जाते हैं.

बुरी शक्तियां कर जाती हैं प्रवेश 

पूजा में चढ़े फूल तुरंत ही निर्मालय हो जाते हैं, इसलिए इन्हें तुंरत हटा देना ही उत्तम रहता है. ग्रंथों में कहा गया है कि इन फूलों पर भोग के लिए चण्डाली, चण्डांशु और विश्वकसेन जैसी नेगेटिव शक्तियां उत्पन्न होने लगती हैं. आजकल लोग घरों को सजाने के लिए सूखे हुए फूलों को भी रख लेते हैं. लेकिन इन्हें लगाने से भी नेगेटिव शक्तियों का वास होता है. इससे अच्छा है कि आप घर में नकली फूल लगा लें. लेकिन पोट आदि में लगे सूखे फूल विष के समान है. घर में हमेशा ताजे फूलों को ही रखना चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news