Tulsi Plant Tips: ऐसे घरों में गलती से भी नहीं लगाना चाहिए तुलसी का पौधा! वरना धन हानि नहीं छोड़ती पीछा
Advertisement
trendingNow11493556

Tulsi Plant Tips: ऐसे घरों में गलती से भी नहीं लगाना चाहिए तुलसी का पौधा! वरना धन हानि नहीं छोड़ती पीछा

Tulsi Plant at Home: अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है तो इससे जुड़े ज्योतिषीय नियमों का पालन जरूर करें अन्यथा आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

फाइल फोटो

Tulsi Plant Rules: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है. इसे धन की देवी मां लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है. वास्‍तु शास्‍त्र में भी तुलसी के पौधे का घर में होना बेहद शुभ बताया गया है क्‍योंकि यह घर में सकारात्‍मकता और सुख-समृद्धि लाता है. मान्‍यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हो और रोज उसकी पूजा की जाती हो, उस घर पर मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु की हमेशा कृपा रहती है. बल्कि भगवान विष्‍णु की पूजा तो तुलसी दल अर्पित किए बिना अधूरी ही मानी जाती है. धर्म-शास्‍त्रों में विष्‍णु प्रिया तुलसी को घर में रखने के कुछ नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन न किया जाए तो न केवल तुलसी पूजा का फल नहीं मिलता है बल्कि मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु नाराज भी हो सकते हैं.  

इन घरों में नहीं रखना चाहिए तुलसी का पौधा 

- धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार जिस घर में नॉनवेज और शराब का सेवन होता है, उस घर में गलती से भी तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए. इतना ही नहीं यदि नॉनवेज का सेवन किया हो या किसी तरह का नशा किया हुआ हो तो तुलसी के पौधे को स्‍पर्श नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और जातक तभा परिवार को तगड़ी आर्थिक हानि झेलनी पड़ सकती है. 

- जिस घर में महिलाओं का अपमान होता हो, उस घर में भूलकर भी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. महिलाओं को मां लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है. ऐसे में महिलाओं का अपमान करने का मतलब है कि मां लक्ष्‍मी का अपमान करना. ऐसे घर में यदि तुलसी का पौधा हो और रोज उसकी पूजा भी की जाती हो, तब भी उस पूजा का सही फल नहीं मिलता है. 

तुलसी के पौधे को लेकर ये नियम पालना भी जरूरी 

- तुलसी के पौधे को उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना सबसे ज्‍यादा शुभ होता है. इस दिशा में लगाया गया तुलसी का पौधा घर में सकारात्‍मकता और समृद्धि लाता है. वहीं दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा रखना कई मुसीबतों और दुखों का कारण बन सकता है. 

- तुलसी के पौधे को हमेशा सम्‍मान के साथ लगाना और रखना चाहिए. इसलिए घरों में तुलसी रखने के स्‍थान को तुलसी कोट कहा जाता है. इसे बहुत सजाया जाता है. इसके आसपास सफाई रखी जाती है. तुलसी के पौधे को कभी भी जमीन में लगाने की गलती न करें. ऐसा करना परिवार पर संकट ला सकता है. 

- तुलसी के पौधे में रविवार और एकादशी के दिन जल न दें. ना ही इस दिन तुलसी को छुएं या पत्‍ते तोड़ें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news