Mandir Astro Tips: धनवान बनाती हैं घर के मंदिर को लेकर ध्यान रखी गईं ये छोटी-छोटी बातें
Advertisement
trendingNow11794058

Mandir Astro Tips: धनवान बनाती हैं घर के मंदिर को लेकर ध्यान रखी गईं ये छोटी-छोटी बातें

Mandir Vastu: वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर का विशेष महत्व है. मंदिर से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा घर में खुशहाली लाती है. इससे परिवार के सदस्यों की तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं. लेकिन कई बार हम मंदिर से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिन्हें वास्तु शास्त्र में अशुभ माना गया है. जानें घर के मंदिर से जुड़ी खास बातें. 

 

astro tips for mandir

Mandir Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में भी मंदिर का विशेष महत्व है. कहते हैं घर के मंदिर में सबसे ज्यादा सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिसका असर घर के सदस्यों पर पड़ता है. अगर घर के सबसे पवित्र स्थान पर कुछ चीजों की अनदेखी की जाएं तो यह नकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है जिससे घर के सदस्यों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार जानकारी न होने के कारण हम कुछ गलतियां कर भेठते हैं जिनका बुरा असर हमारे जीवन पर पड़ता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि मंदिर में किन चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

घर के मंदिर में रखें इन चीजों का ध्यान 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में गणेश भगवान की मूर्ति तो रखते ही हैं. इस बात का ध्यान रखना चाहिए मंदिर में गणेश जी की तीन तस्वीर या मूर्ति नहीं होनी चाहिए. यह शुभ नहीं मानी जाती.

- वास्तु जानकारों के अनुसार घर के मंदिर में ज्यादा बड़ी मूर्तियां भी नहीं रखी जाती. वहीं अगर आप घर के मंदिर में शिवलिंग रखते हैं तो इसे अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं रखना चाहिए. घर के मंदिर में छोटा शिवलिंग रखना शुभ होता है.

- घर में कभी भी खंडित मूर्तियां या और खराब हो चुकी तस्वीरों को नहीं रखना चाहिए. कहते हैं इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. कई बार अनजाने में भूल से हमसे मूर्तियां टूट जाती है इसे तुरंत नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए. मान्यता है कि ऐसी मूर्तियों को मंदिर में रखने से पूजा का शुभ फल भी नहीं मिलता.

- शास्त्रों के अनुसार पूजा करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पूजा के बीच में दीपक न बुझे. ऐसा होने पर पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता.

- वास्तु के अनुसार मंदिर में मृतकों और पूर्वजों की फोटो भी नहीं रखनी चाहिए. पूर्वजों की फोटो आप घर की दक्षिण दिशा में लगा सकते हैं.   

- शास्त्रों के अनुसार अगर मंदिर में भगवान के वस्त्र फट गए हैं, आसन खराब हो गया है या कोई भी टूटा और खराब सामान है तो इसे भी मंदिर से तुरंत हटा लेना चाहिए. कहते हैं फटे कपड़े औऱ टूटे सामान से मन अशांत रहता है. घर में कंगाली आने लगती है. पूजा का फल नहीं मिलता.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर के ऊपर कोई कबाड़ या भारी चीज भी नहीं रखनी चाहिए. भगवान का मंदिर ऊपर से खाली होना चाहिए.

- वहीं पूजा में कभी भी खंडित दीपक नहीं जलाना चाहिए. पूजा में खंडित चीजों का इस्तेमाल नहीं किया जाता. ये अशुभ मानी जाती है.  

- शास्त्रों में मंदिर में पूजा-पाठ के दौरान अर्पित की गई पूजन सामग्री जैसे चढ़े हुए फूल, मिठाई, अगरब्त्ती की राख आदि को भी जमा नहीं होने देना चाहिए. कहते हैं इससे नकारात्मकता आती है.

शिवलिंग जलाभिषेक के लिए आप भी करते हैं स्टील का लोटे का इस्तेमाल, तो आपके साथ भी हो सकता है ऐसा!
 

18 अगस्त के बाद इन राशि वालों की कभी भी चमक सकती है किस्मत, सोने-चांदी में गोते लगाते आएंगे नजर
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news