2022 Maruti S-Presso vs Renault Kwid: मारुति सुजुकी एस-प्रेसो और रेनो क्विड में कौन सी कार है बेस्ट? जानें कीमत और सभी फीचर्स
Advertisement

2022 Maruti S-Presso vs Renault Kwid: मारुति सुजुकी एस-प्रेसो और रेनो क्विड में कौन सी कार है बेस्ट? जानें कीमत और सभी फीचर्स

Best Car: रेनॉल्ट क्विड (Renault Kwid) से एस-प्रेसो को कड़ी टक्कर मिल रही है. क्विड 2015 में भारत में आई थी, लेकिन 2019 में कई बदलावों के साथ इसका फेसलिफ्ट वर्जन उतारा गया. तब से इसने भारतीय बाजार में अच्छी रफ्तार पकड़ी है. आइए जानते हैं आखिर इन दोनों कार में कौन किस पर भारी है.

एस-प्रेसो और क्विड की तुलना

Know Renault Kwid and Maruti S-Presso Comparison: मारुति सुजुकी एस-प्रेसो (Maruti S-Presso) को भारतीय बाजार में 2019 में पहली बार उतारा गया था. अपनी बेहतरीन लुक, एसयूवी जैसा डिजाइन, किफायती दाम और तमाम फीचर्स से लैस केबिन की वजह से यह तब से ही शानदार प्रदर्शन कर रही है. हालांकि रेनॉल्ट क्विड (Renault Kwid) से एस-प्रेसो को लगातार ही तगड़ी चुनौती मिल रही है. ये हैचबैक कार वैसे तो 2015 में भारत में आई थी, लेकिन 2019 में कई बदलावों के साथ इसका फेसलिफ्ट वर्जन उतारा गया. तब से इस कार ने भारतीय बाजार में अच्छी रफ्तार पकड़ी है. इस साल भी इसके मॉडल में कुछ बदलाव किया गया है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर इन दोनों कार में कौन किस पर भारी है.

कीमत के मामले में कौन बेहतर

2022 एस-प्रेसो की कीमत 4.25 लाख से शुरू होती है और यह 5.99 लाख रुपये तक जाती है. वहीं क्विड की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 4.64 लाख रुपये है, जबकि इसका टॉप-एंड वेरिएंट 5.99 लाख रुपये तक में आता है. ये एक्स शोरूम कीमत है. तुलना करें तो एस-प्रेसो का बेस वेरिएंट क्विड की तुलना में 39000 रुपये सस्ता है. हालांकि दोनों के टॉप-एंड मॉडल की कीमत एक जैसी है.

इंजन में कौन है किस पर भारी

एस-प्रेसो अभी बाजार में एक पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध है. अभी यह 1.0 लीटर, K12C इंजन में है, जिसे 2022 में अपडेट किया गया था. यह इंजन 68Ps और 90Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. यह 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5 स्पीड एजीएस के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि यह 1 लीटर पेट्रोल पर 24.12 से 25.30 किलोमीटर तक की माइलेज देता है. अब बात क्विड की करें तो यह 2 इंजन के विकल्पों के साथ मौजूद है. पहला है 0.8 लीटर यूनिट और दूसरा है 1.0 लीटर यूनिट. 0.8 लीटर वाला इंजन 54 Ps और 72 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि 1 लीटर वाला इंजन 68 Ps और  71 Nm का टॉर्ख जेनरेट करता है. दोनों ही इंजन 5 स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड गियरबॉक्स के साथ आते हैं. इसके अलावा 1 लीटर वाले इंजन यूनिट के साथ 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मौजूद है. यह 1 लीटर पर 20.7 से 22 किलोमीटर तक की माइलेज देता है. हालांकि इंजन के मामले में दोनों ही एक जैसे हैं, लेकिन इफिशिएंसी की बात करें तो एस-प्रेसो कार क्विड से बेहतर साबित होती है.

फीचर्स के लिहाज से कौन दमदार

दोनों ही कारों को अपने-अपने सेगमेंट के लिहाज से बहुत अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है. दोनों ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम, मैनुअल एयर कंडीशनिंग, कीलेस एंट्री, डुअल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ओवरस्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर के साथ आते हैं. क्विड में 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है, जबकि एस-प्रेसो में 7 इंच का यूनिट है. दोनों एंड्रॉइड और ऐप्पल ऑटो कार प्ले को सपोर्ट करते हैं. इसके अलावा क्विड सभी चार पावर विंडो, LED टेल लैंप, LED डे-टाइम रनिंग लैंप और एक रियर पार्किंग कैमरा के साथ आता है.

डाइमेंशन में किसका पलड़ा भारी

डाइमेंशन पर नजर डालें तो, क्विड का व्हीलबेस 2422 एमएम है, जबकि एस-प्रेसो का व्हीलबेस 2380 एमएम है जो क्विड से थोड़ा छोटा है. लंबाई और चौड़ाई के मामले में क्विड बड़ा है, लेकिन ऊंचाई के मामले में वह एस-प्रेसो से पीछे है. एस-प्रेसो की तुलना में क्विड का ग्राउंड क्लीयरेंस 4 मिमी अधिक है. हालांकि, इससे बहुत अधिक फर्क नहीं पड़ता.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news