Flying Car: अगले सप्ताह आ रही उड़ने वाली कार, 4 लोगों के बैठने की सीट, बिना Petrol के कराएगी आसमान की सैर
Advertisement
trendingNow11507958

Flying Car: अगले सप्ताह आ रही उड़ने वाली कार, 4 लोगों के बैठने की सीट, बिना Petrol के कराएगी आसमान की सैर

Electric Flying Car: आस्का (Aska) का दावा है कि उसकी उड़ने वाली कार को असल में सड़क पर भी चलाया जा सकता है और इसमें चार लोग बैठ सकते हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Flying Car: कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से बहुत कुछ देखने को मिलता है. 2023 सीईएस में भी ऐसा ही रहने वाला है. इसमें फॉक्सवैगन नए इलेक्ट्रिक वाहनों से पर्दा उठाने वाली है और ऑडी अपनी वर्चुअल रियलिटी-पावर्ड एंटरटेनमेंट सिस्टम पेश करेगी. इनके अलावा, कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी यहां देखने को मिलेंगे, जिनमें से कुछ उड़ भी सकते हैं. अपने एक व्हीकल के बारे में आस्का ऐसा ही दावा कर रही है.

आस्का (Aska) का दावा है कि उसकी उड़ने वाली कार को असल में सड़क पर भी चलाया जा सकता है और इसमें चार लोग बैठ सकते हैं. eVTOL (इलेक्ट्रिक टेक-ऑफ एंड लैंडिंग) व्हीकल को 5 जनवरी से 8 जनवरी तक होने वाले आगामी 2023 सीईएस में शोकेश किया जाएगा. अस्का अपने इस व्हीकल के फुल साइज प्रोटोटाइप को अनवील करेगी. यह व्हीकल इलेक्ट्रिक कार और क्वाडकॉप्टर, दोनों है. 

Aska eVTOL के फीचर्स

-- चार सीटें
-- VTOL (वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग)
-- STOL (शॉर्ट टेकऑफ और लैंडिंग)
-- रेंज एक्सटेंडर के साथ फुल इलेक्ट्रिक सिस्टम (लिथियम-आयन बैटरी+इंजन) 
-- फ्लाइट रेंज 400 किमी तक
-- उड़ने की स्पीड 240 किलोमीटर प्रति घंटे तक

कंपनी का इसे लेकर लक्ष्य है कि ड्राइव मोड में 112 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड का हाईवे सर्टिफिकेशन हो. इसके साथ ही, पहली डिलीवरी लोकल रोड्स के लिए ही हो. हालांकि, इस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार को कब तक लॉन्च किया जाना है, इसे लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है. जनवरी में इसका प्रोटोटाइप पेश किया जाएगा. इसके बाद कंपनी इस टेक्नोलॉजी पर आगे काम करती रहेगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news