बजाज ने लॉन्च की 'छोटी कार', 43 किमी का माइलेज देगी Qute

देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने अपनी छोटी कार Qute को लॉन्च कर दिया है. इस कार का ग्राहकों के बीच लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. बजाज क्यूट एक क्वॉड्रीसाइकल है, जिसे प्राइवेट का कामर्शियल दोनों तरह के व्हीकल के तौर पर रजिस्टर किया जा सकता है.

बजाज ने लॉन्च की 'छोटी कार', 43 किमी का माइलेज देगी Qute

नई दिल्ली : देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने अपनी छोटी कार Qute को लॉन्च कर दिया है. इस कार का ग्राहकों के बीच लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. बजाज क्यूट एक क्वॉड्रीसाइकल है, जिसे प्राइवेट का कामर्शियल दोनों तरह के व्हीकल के तौर पर रजिस्टर किया जा सकता है. क्यूट को कंपनी ने पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट में लॉन्च किया है. पेट्रोल वेरिएंट का एक्स-शोरूम प्राइज 2.48 लाख और सीएनजी वेरिएंट का एक्स-शोरूम प्राइज 2.78 लाख रुपये है. यानी सीएनजी वेरिएंट पेट्रोल से 30 हजार रुपये महंगा होगा.

एक्सप्रेस वे पर उतरने की अनुमति नहीं
बजाज ने क्यूट को गुजरात, केरल, राजस्थान, यूपी और उड़ीसा में पहले ही लॉन्च कर दिया है. अब कंपनी ने इसे महाराष्ट्र में पेश किया है. महाराष्ट्र में दिल्ली के मुकाबले इसकी 15 हजार रुपये कम कीमत है. अपनी डिजाइन और यूज करने के आधार पर यह क्वाड्रीसाइकिल थ्री-व्हीलर रिक्शा व कार के बीच के सेगमेंट में जगह बना रहा है. क्यूट देश में क्वाड्रीसाइकिल सेग्मेंट की पहली गाड़ी है, जिसे सड़क और परिवहन मंत्रालय ने बाजार में उतारने की मंजूरी दी है. हालांकि, क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को एक्सप्रेस वे पर उतरने की अनुमति नहीं होती.

216 सीसी का सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन
क्यूट क्वाड्रीसाइकिल में 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन है. पेट्रोल इंजन 13.2 hp की पावर और 18.9 न्यूटन मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं सीएनजी वेरिएंट 11 hp की पावर और 16.1 न्यूटर मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है. यह 5 स्पीड सीक्यूएंटल मैन्युअल गिरयबॉक्स से लैस है. क्वॉड्रीसाइकल क्यूट की लंबाई 2,752 एमएम, चौड़ाई 1,312 एमएम, लंबाई 1,652 एमएम और 1,925 एमएम का व्हीलबेस है. आपको बता दें क्यूट देश की सड़कों पर फोर-व्हीलर में अब तक का सबसे छोटा प्रोडक्शन है.

क्यूट में 12 इंच के एलॉय व्हील
पेट्रोल इंजन वाली क्यूट का वजन 452 किलो है, वहीं सीएनजी वेरिएंट 504 किलो का है. कंपनी का दावा है कि क्यूट का पेट्रोल वेरिएंट 35 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है. वहीं सीएनजी वेरिएंट में माइलेज 43 किमी/ किलो ग्राम है. क्यूट में 12 इंच के एलॉय व्हील दिए गए हैं. इसमें चार वयस्क के बैठने की अनुमति है. कंपनी ने बताया कि कार छह आकर्षक रंगों में बाजार में आएगी.

बजाज क्यूट, bajaj qute, qute launched, bajaj auto

5 साल इंतजार के बाद मिली मंजूरी
बजाज ऑटो ने क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की 'क्यूट' को 2012 में दिल्ली में आयोजित ऑटो शो में 'आरई60' के नाम से पेश किया था. देश में क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को मंजूरी नहीं मिलने के कारण इस वाहन को बाजार में लॉन्च नहीं किया गया था. अब, जून 2018 में केंद्र सरकार ने क्वाड्रीसाइकिल की अलग श्रेणी को सूचीबद्ध कर इसे मंजूरी प्रदान कर दी है और 5 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिर इसे भारतीय सड़कों पर उतारने की मंजूरी मिल गई.