इन 5 कारों का कोई तोड़ नहीं! Petrol पर भी मिलेगा 28KM तक का माइलेज
Advertisement
trendingNow11845006

इन 5 कारों का कोई तोड़ नहीं! Petrol पर भी मिलेगा 28KM तक का माइलेज

Strong Hybrid Cars: सामान्य पेट्रोल कारों की तुलना में हाइब्रिड कारें ज्यादा माइलेज देती हैं. चलिए, आपको शानदार माइलेज देने वाली 5 हाइब्रिड कारों के बारे में बताते हैं.

Maruti Grand Vitara

Top Strong Hybrid Cars In India: भारत में अब धीरे-धीरे हाइब्रिड कारों की संख्या बढ़ रही है. कुछ कार निर्माता कंपनियां हाइब्रिड पावरट्रेन वाली कारों के साथ ज्यादा माइलेज देने की कोशिश में लगी हैं, जैसे कि टोयोटा और मारुति सुजुकी. बीते करीब एक साल में टोयोटा ने दो हाइब्रिड कारें (हाइराइडर और हाइक्रॉस) लॉन्च की हैं. मारुति ने भी इन दोनों पर बेस्ड दो कारें लॉन्च की हैं, जो क्रमश: ग्रैंड विटारा और इनविक्टो हैं. इसके अलावा, होंडी भी अपनी सिटी सेडान में हाइब्रिड पावरट्रेन ऑफर करती है. यह सभी कारें शानदार माइलेज देती हैं.

MARUTI GRAND VITARA/TOYOTA HYRYDER

दोनों के हाइब्रिड वर्जन 1.5L, 3-सिलेंडर एटकिन्सन साइकिल पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है. इसमें इंजन 92bhp और इलेक्ट्रिक मोटर 79bhp जनरेट करती है. वहीं, हाइब्रिड सेटअप की संयुक्त पावर 115bhp है. इनमें eCVT गियरबॉक्स आता है. यह दोनों 27.97kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम हैं. बता दें कि यह दोनों ऑल व्हील ड्राइव में भी उपलब्ध हैं लेकिन उस वेरिएंट में हाइब्रिड सेटअप नहीं मिलता है.

HONDA CITY HYBRID

इसे बीते साल लॉन्च किया गया था. कार में 1.5L, 4-सिलेंडर एटकिंसन साइकिल इंजन आता है. इसके साथ ही, दो इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं. कंपनी दावा करती है कि होंडा सिटी हाइब्रिड 26.5 किमी/लीटर पेट्रोल तक का माइलेज देने में सक्षम है. यह सिंगल टैंक फुल पर 1,000 किमी तक की रेंज ऑफर कर सकती है. यह नॉन-हाइब्रिड सेटअप में भी उपलब्ध है. लेकिन, उसका माइलेज कम है.

TOYOTA INNOVA HYCROSS/MARUTI INVICTO

यह दोनों समान पावरट्रेन (हाइब्रिड वर्जन में) का इस्तेमाल करती हैं. असल में मारुति इनविक्टो पूरी तरह से टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस पर बेस्ड है. यह मोनोकॉक आर्किटेक्चर पर बनी हैं. दोनों के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन में 2.0L, 4-सिलेंडर एटकिंसन साइकिल इंजन आता है, जो ई-सीवीटी से जुड़े हैं. दोनों ही 23.24kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम हैं.

Trending news