इतने दिन में खराब हो जाती है कार की बैटरी, इससे ज्यादा चलाया तो इंजन की हालत हो जाएगी खराब
Advertisement
trendingNow12339898

इतने दिन में खराब हो जाती है कार की बैटरी, इससे ज्यादा चलाया तो इंजन की हालत हो जाएगी खराब

Car Battery Life: कार की बैटरी के बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए नहीं तो इंजन पर प्रभाव पड़ने लगता है और आपको आगे चलकर मोटा खर्च करना पड़ता है.

इतने दिन में खराब हो जाती है कार की बैटरी, इससे ज्यादा चलाया तो इंजन की हालत हो जाएगी खराब

Car Battery Life: अगर कार की बैटरी में खराबी आने लगे उसके बाद भी आप इसका इतेमाल कर रहे हैं तो इससे कार के इंजन पर बुरा असर पड़ने लगता है. ज्यादातर कार ओनर इस बारे में नहीं जानते हैं, इसी वजह से वो अपने कार के इंजन को ख़राब कर लेते हैं. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिससे आप इस तरह की किसी समस्या से बच सकते हैं.

बैटरी का प्रकार: लीड-एसिड बैटरी, जो सबसे आम प्रकार की कार बैटरी है, आमतौर पर 2 से 4 साल तक चलती है. लिथियम-आयन बैटरी, जो इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल होती हैं, 10 साल या उससे अधिक समय तक चल सकती हैं.

इस्तेमाल: यदि आप अपनी कार को नियमित रूप से चलाते हैं और छोटी ट्रिप्स करते हैं, तो आपकी बैटरी जल्दी खराब हो सकती है. लंबी ट्रिप्स और ज़्यादा स्टार्ट-स्टॉप ड्राइविंग बैटरी को चार्ज करने में मदद करती हैं.

जलवायु: गर्म जलवायु में बैटरी तेजी से खराब होती हैं.

रखरखाव: यदि आप अपनी बैटरी का अच्छी तरह से रखरखाव करते हैं, तो यह अधिक समय तक चलेगी. इसमें टर्मिनलों को साफ करना, बैटरी के स्तर की जांच करना और आवश्यकतानुसार डिस्टिल्ड वॉटर जोड़ना शामिल है.

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आपकी कार की बैटरी खराब हो रही है:

कार स्टार्ट होने में परेशानी: यदि आपको अपनी कार को स्टार्ट करने में परेशानी हो रही है, खासकर ठंडे मौसम में, तो यह बैटरी खराब होने का संकेत हो सकता है.

धीमी क्रैंकिंग: यदि आपकी कार का इंजन धीरे से क्रैंक हो रहा है, तो यह भी बैटरी कमजोर होने का संकेत हो सकता है.

हेडलाइट्स डिम: यदि आपकी कार की हेडलाइट्स सामान्य से डिम लग रही हैं, तो यह बैटरी की समस्या का संकेत हो सकता है.

बैटरी टर्मिनलों पर जंग: यदि बैटरी टर्मिनलों पर जंग है, तो इसे साफ करने से मदद मिल सकती है. हालांकि, अगर जंग गंभीर है, तो आपको बैटरी बदलने की आवश्यकता हो सकती है.

यदि आपको लगता है कि आपकी कार की बैटरी खराब हो रही है, तो इसे जल्द से जल्द जांच करवाना सबसे अच्छा है. एक मैकेनिक बैटरी की जांच कर सकता है और आपको बता सकता है कि क्या इसे बदलने की आवश्यकता है.

कार की बैटरी को ज्यादा समय तक चलाने से इंजन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. एक खराब बैटरी इंजन को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक पर्याप्त शक्ति प्रदान नहीं कर सकती है, जिससे खराब प्रदर्शन और क्षति हो सकती है. इसके अतिरिक्त, एक खराब बैटरी चार्जिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है.

अपनी कार की बैटरी को स्वस्थ रखने के लिए, आपको इसे नियमित रूप से जांच करवाना चाहिए और आवश्यकतानुसार इसे बदलना चाहिए. आपको अपनी कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम का भी ध्यान रखना चाहिए और किसी भी समस्या के संकेतों के लिए सतर्क रहना चाहिए.

Trending news