बारिश में ब्रेक और क्लच का सही कॉम्बिनेशन जानकर जमकर बचाएं पेट्रोल, आज ही समझ लें तरीका
Advertisement
trendingNow12411727

बारिश में ब्रेक और क्लच का सही कॉम्बिनेशन जानकर जमकर बचाएं पेट्रोल, आज ही समझ लें तरीका

Bike Clutch Brake: बारिश में गाड़ी चलाते समय ब्रेक और क्लच का सही कॉम्बिनेशन अपनाकर आप पेट्रोल की खपत को कम कर सकते हैं. 

बारिश में ब्रेक और क्लच का सही कॉम्बिनेशन जानकर जमकर बचाएं पेट्रोल, आज ही समझ लें तरीका

Bike Clutch Brake: बारिश के मौसम में अगर आप जाम वगैरह में फंस जाएं तो काफी पेट्रोल की खपत हो जाती है. ऐसे में अगर आप पेट्रोल बचाना चाहते हैं तो आज हम आपको क्लच और ब्रेक के सही कॉम्बिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे जानने के बाद आप अपनी कार से बेहतरीन माइलेज हासिल कर सकते हैं.

धीरे चलाएं और दूरी बनाए रखें: बारिश में सड़कें फिसलन भरी होती हैं, इसलिए आपको धीरे और स्थिर गति से गाड़ी चलानी चाहिए. इससे ब्रेक और क्लच का कम उपयोग होगा, जिससे पेट्रोल की खपत कम होती है.

अच्छी तरह से गियर बदलें: सही समय पर गियर बदलना बेहद जरूरी है. अगर आप धीमी गति पर हैं, तो निम्न गियर का उपयोग करें और जब गाड़ी तेज हो तो उच्च गियर में शिफ्ट करें. गलत गियर में गाड़ी चलाने से इंजन पर दबाव बढ़ता है और अधिक पेट्रोल की खपत होती है.

एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (ABS) का उपयोग करें: अगर आपकी गाड़ी में ABS है, तो इसका सही उपयोग करना चाहिए. यह सिस्टम ब्रेकिंग के दौरान पहियों को लॉक होने से रोकता है, जिससे गाड़ी स्थिर रहती है और पेट्रोल की खपत कम होती है.

इंजन को बेकार में न चलने दें: ट्रैफिक सिग्नल पर या कहीं रुके हुए समय में इंजन बंद कर दें. इससे फ्यूल की बचत होगी.

क्लच को कम दबाएं: गाड़ी चलाते समय क्लच को जरूरत से ज्यादा दबाने से बचें. यह इंजन पर दबाव डालता है और पेट्रोल की खपत बढ़ाता है. क्लच का उपयोग सिर्फ गियर बदलने के समय ही करें.

इन सरल टिप्स को अपनाकर आप बारिश में पेट्रोल की खपत को काफी हद तक कम कर सकते हैं और सुरक्षित ड्राइविंग का अनुभव कर सकते हैं.

Trending news