इस शहर में CNG से ज्यादा Petrol गाड़ियों की डिमांड, वजह जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11328039

इस शहर में CNG से ज्यादा Petrol गाड़ियों की डिमांड, वजह जान रह जाएंगे हैरान

RTO डेटा में सामने आया है कि पुणे में पेट्रोल कारों की बिक्री सीएनजी कारों के मुकाबले दोगुनी रही है. लोग दोनों गाड़ियों के बीच कीमत के अंतर की वजह से पेट्रोल गाड़ी खरीदना पसंद कर रहे हैं.

 

इस शहर में CNG से ज्यादा Petrol गाड़ियों की डिमांड, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Petrol vs cng car: पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे में कार खरीदार सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों में ऑप्शन तलाश रहे हैं. हालांकि देश का एक शहर ऐसा भी है, जहां सीएनजी से ज्यादा डिमांड पेट्रोल कारों की है. यह शहर पुणे है, जहां पेट्रोल की कीमतें 124 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है. रिपोर्ट के मुताबिक, पुणे में इस साल 1 जनवरी से 25 अगस्त के बीच ग्राहकों ने डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के मुकाबले पेट्रोल कार खरीदना ज्यागा पसंद किया है. पुणे आरटीओ के आंकड़ों से पता लगता है कि पेट्रोल कारों की बिक्री सीएनजी कारों की तुलना में लगभग दोगुनी है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 1 जनवरी से 25 अगस्त के बीच 10,274 सीएनजी कारों की बिक्री हुई, जबकि ग्राहकों ने 21,285 पेट्रोल कारें खरीदी हैं. इसी दौरान, सिर्फ 7,574 डीजल और 1,164 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई. गाड़ियों के अलावा, दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी इजाफा देखा गया है. रिपोर्ट से पता चलता है कि पुणे में इस साल 11,681 इलेक्ट्रिक बाइक के मुकाबले 78,591 पेट्रोल बाइक बेची गई हैं. 

यह है वजह 
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जब ग्राहक कार के यूज और परिवार के लिए आवश्यक फ्यूल की गणना करते हैं तो उन्हें पेट्रोल कार खरीदना सही फैसला लगता है. जहां पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, वहीं सीएनजी की कीमतों में भी हर महीने बढ़ोतरी हो रही है. एक समय पुणे में सीएनजी कीमतें 92 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थीं. इसके अलावा सीएनजी कार पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले महंगी भी होती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news