दोनों का है तीन अक्षर का छोटा नाम, लेकिन SUV और MPV के बीच है बड़ा अंतर
Advertisement
trendingNow11059014

दोनों का है तीन अक्षर का छोटा नाम, लेकिन SUV और MPV के बीच है बड़ा अंतर

MPV और SUV कहने, देखने में और आकार में लगभग एक जैसी होती हैं लेकिन इनमें अंतर काफी बड़े होते हैं. इनमें से किसका चुनाव करना है ये ग्राहकों की जरूरतों पर निर्भर काता है.

इन्हें बनाने से लेकर खरीदने का मतलब ही पूरी तरह अलग होता है

नई दिल्लीः SUV और MPV दो अलग तरह के वाहन होते हैं लेकिन दिखने में ये करीब-करीब एक जैसे ही होते हैं. अंतर तब आता है जब MPV की तुलना कॉम्पैक्ट या सब-कॉम्पैक्ट SUV से की जाए. हालांकि ये दोनों अलग-अलग सेगमेंट के वाहन हैं और इन्हें बनाने से लेकर खरीदने का मतलब ही पूरी तरह अलग होता है. तो इस खबर में हम आपको बता रहे इन दोनों वाहनों में अंतर किनता होता है और क्या चीजें हैं जो इन्हें एक दूसरे से बिल्कुल अलग बनाती हैं.

  1. MPV और SUV के बीच का अंतर
  2. दिखने में एक जैसी लेकिन बहुत जुदा
  3. जरूरतों के हिसाब से ग्राहक करें चुनाव

जरूरतों के हिसाब से अलग

MPV यानी मल्टी पर्पज व्हीकल और SUV यानी स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल दिखावट और आकार में लगभग एक जैसे होते हैं, लेकिन आपकी जरूरतों के हिसाब से ये काफी अलग-अलग होते हैं. अगर आपको अपने लिए जरूरी वाहन की सही समझ होगी तो सही वाहन का चुनाव आसानी से किया जा सकता है. SUV को एडवेंचर और स्पोर्ट्स के हिसाब से तैयार किया जाता है, जबकि MPV का इस्तेमाल बड़े परिवारों के सफर से लेकर कई तरह के कामों में किया जाता है.

अलग-अलग इस्तेमाल

SUV - जिन लोगों को एडवेंचर पसंद होता है और प्रदर्शन उनकी पहली प्राथमिकता होती है, वो SUV का चुनाव करते हैं. बेहतरीन एक्सटीरियर और ग्राउंड क्लियरेंस MPV के मुकाबले काफी अच्छा होता है. बहुत सारी विपरीत परिस्थितियों में भी SUV को बिना किसी परेशानी के साथ चलाया जा सकता है. हालांकि अब मिड-साइज SUV के साथ कॉम्पैक्ट और माइक्रो SUV बाजार में आ चुकी हैं जिन्हें छोटे बजट वाले ग्राहकों के हिसाब से कंपनी ने पेश किया है.

MPV - MPV अमूमन 6-सीटर या 7-सीटर विकल्पों में आती हैं. ये कारें बड़े परिवार या ज्यादा लोगों के सफर करने का एक बेहतरीन विकल्प होती हैं. आकार में कुछ बड़ी होने की वजह से इनमें सामान भी काफी कैरी किया जा सकता है. बहुत ज्यादा सामान हो तो इनकी तीसरी कतार को फोल्ड करके इनमें और भी लगेज रखा जा सकता है. ग्राउंड क्लियरेंस सामान्य होता है, हालांकि लंबी दूरी तय करने के लिए भी ये अच्छा ऑप्शन होती हैं.

ये भी पढ़ें: खरीदने वाले हैं अपनी पहली कार? इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो बाद में नहीं होगा कोई पछतावा

किसका चुनाव करें?

ये ग्राहकों की जरूरत पर निर्भर करता है, जैसा कि हमने आपको पहले बताया. वाहन आप किस लिए खरीद रहे हैं इसका यहां बहुत फर्क पड़ता है. अगर आपको ऑफ-रोडिंग और रोमांच पसंद है तो आप SUV खरीद सकते हैं, वहीं आपको अगर शहरों में वाहन चलाना है और ज्यादा लोगों के साथ यात्रा करनी है तो आपके लिए MPV एक बेहतर विकल्प बनती हैं. इसके अलावा दोनों की कीमतों में भी बड़ा फर्क पड़ता है. सामान्य तौर पर MPV की कीमतें SUV से कम होती हैं, यहां 5-7 लाख रुपये के बजट में जहां अच्छी MPV मिल जाती है, वहीं बेहतर SUV के लिए आपको 9-10 लाख रुपये खर्च करने होते हैं.

Trending news