खरीदने वाले हैं अपनी पहली कार? इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो बाद में नहीं होगा कोई पछतावा
Advertisement
trendingNow11056932

खरीदने वाले हैं अपनी पहली कार? इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो बाद में नहीं होगा कोई पछतावा

अगर आप पहली कार खरीदने वाले हैं जो कुछ सावधानियां बरतना बहुत जरूरी होता है. इन 5 बातों का ध्यान रखने से आप ना सिर्फ सबसे अच्छी डील पाते हैं बल्कि आने वाले नुकसान से भी बचते हैं.

हर पहलू की जानकारी लेने से आपको डील भी अच्छी मिलती है

नई दिल्लीः भारत में बहुत सारे ग्राहक अपनी पहली कार खरीदने की उम्र में आ चुके हैं या उनका बजट बेहतर हो चुका है कि वो अब कार खरीद सकते हैं. इसके अलावा महामारी के बाद भी लोग टू-व्हीलर की जगह अब फोर-व्हीलर खरीदने की चाह रखते हैं. तो अगर आप अपनी पहली कार खरीदने वाले हैं तो आपको बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है, नहीं तो बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. कार खरीदना एक बड़ा सौदा होता है और इससे पहले हर पहलू की जानकारी लेने से आपको डील भी अच्छी मिलती है और आप बड़ी गलतियां करने से बच जाते हैं. तो इस खबर में हम आपको बता रहे हैं उन सावधानियों के बारे में जो आपको पहली कार खरीदने पर नुकसान से बचाएंगी.

  1. पहली कार खरीदते समय ध्यान देने वाली बातें
  2. बेहतर डील मिलेगी और बड़े नुकसान से बचेंगे
  3. इन गलतियों से ग्राहक को होगा बड़ा नुकसान

1. बजट तय करें

अपने बजट को तय करें और उस बजट में आने वाले सभी वाहनों का लाइन-अप तैयार करें. बजट में आने वाले सभी वाहनों के स्पेसिफिकेशन की जानकारी विस्तार से लें और सभी फीचर्स की तूलना कर लें. कार का जो रंग पसंद है उसकी जानकारी भी लें जिससे शोरूम में पहुंचने पर आपको जरूरत से ज्यादा राशि ना चुकाना पड़ जाए. बजट और कार तय होने के बाद भी अपनी नजदीकी डीलरशिप पर जाकर सबसे अच्छी डील के लिए नेगोसिएशन करें.

2. इन बातों का रखें ध्यान

कार की जरूरत को पहले समझ लें कि इसका इस्तेमाल आपको किस काम के लिए करना है. अकेले चलने वाले हैं या पहरवार के साथ और अगर परिवार है तो कितने बड़े परिवार के साथ. ये सब बातें ध्यान में रखकर ही अपनी पहली कार को खरीदने का प्लान बनाएं. इसके अलावा रोजाना चलाने के लिए कार चाहिए या लंबी दूरी तय करने के लिए, शहरी इलाकों में कार चलेगी या ग्रामीण इलाकों में. ये सब बातें बहुत मायने रखती हैं और अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके मतलब की कार खरीदेंगे.

3. तगड़ी रिसर्च करें

अपनी पहली कार खरीदने से पहले सिर्फ कीमत और माइलेज की नहीं, ये भी देखें की आपकी जरूरतों के हिसाब से आपके काम का वेरिएंट कौन सा है. आपको जिन फीचर्स की जरूरत है उसके हिसाब से आपके लिए कार का कौन सा वेरिएंट सही रहेगा इसकी रिसर्च जरूर कर लें. इसके अलावा चुने हुए मॉडल कर रखरखाव और सर्विस पर कितना खर्च होगा, इसका माइलेज कितना मिलेगा और अलग से कोई खर्च तो नहीं आएगा, इसकी पूरी जानकारी हासिल करें और अंत में फैसला लें.

ये भी पढ़ें : पेट्रोल का खर्च खत्म करने आया ये नया फ्यूल, जल्द सभी वाहनों में लगेंगे अलग किस्म के इंजन

4. खरीद के जरिए पर ध्यान दें

अक्सर ग्राहक सस्ती कार के चक्कर में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ठगी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आंक मूंद कर किसी भी प्लेटफॉर्म पर भरोसा नहीं करना है और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही वाहन की खरीद करें. कोई भी शक या सवाल होने पर अपनी नजदीकी डीलरशिप पर कॉल करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. ऐसा करने पर फर्जीवाड़े से बचा जा सकता है.

5. टेस्ट ड्राइव जरूर लें

अपनी पहली कार खरीदने से पहले इसे चलाकर जरूर देखें, असल में कई बार बाहर से खूबसूरत दिखने वाली कार आपको चलाने में पसंद नहीं आती. ऐसे में बेहतर है कि पहली कार की खरीद से पहले उसे चलाकर देखें. इसके अलावा जब तक आपको पूरी तसल्ली ना हो जाए, तब तक कार चलाकर देखें. इससे आपको अंदाजा हो जाता है कि कौन सी कार आपको चलाने में मजेदार लगी और किसी खरीद कर लंबे समय तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news