1 चार्ज में 185 किमी तक चलेगी ये विंटेज इलेक्ट्रिक कार, मध्य प्रदेश के स्टूडेंट ने किया कमाल
Advertisement

1 चार्ज में 185 किमी तक चलेगी ये विंटेज इलेक्ट्रिक कार, मध्य प्रदेश के स्टूडेंट ने किया कमाल

मध्य प्रदेश के सागर में रहने वाले हिमांशु भाई पटेल ने एक विंटेज इलेक्ट्रिक कार बनाई है जिसे 1 चार्ज में 185 किमी तक चलाया जा सकता है और चार्जिंग लागत सिर्फ 30 रुपये है.

मार्केट में बिक रही बाकी इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले ये कार बहुत सस्ती है

नई दिल्लीः भारत में आए दिन इलेक्ट्रिक स्टार्ट-अप अपने नए-नए इलेक्ट्रिक वाहन लेकर पेश हो रहे हैं और दौर भी इलेक्ट्रिक वाहनों का ही है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं मध्यप्रदेश में सागर के रहने वाले एक स्टूडेंट के बारे में जिसने विंटेज लुक वाली एक जोरदार इलेक्ट्रिक कार बनाई है. मार्केट में बिक रही बाकी इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले ये कार बहुत सस्ती है और इसमें 5 लोगों की बैठने की व्यवस्था की गई है. एक बार चार्ज करने पर इसे 185 किमी तक चलाया जा सकता है और मजेदार बात तो ये है कि जब ये कार चलना शुरू होती है तो इसकी बैटरी अपने आप चार्ज होना शुरू हो जाती है.

  1. मध्य प्रदेश के स्टूडेंट ने बनाई इलेक्ट्रिक कार
  2. एक चार्ज में EV चलती है 185 किमी तक
  3. बैटरी चार्जिंगः 30 रुपये, कीमत: 2 लाख रुपये

fallback

मात्र 30 रुपये में इस कार को 185 किमी तक चलाया जा सकता है

इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु भाई पटेल का दावा है कि मात्र 30 रुपये में इस कार को 185 किमी तक चलाया जा सकता है और इसकी अधिकतम रफ्तार 50 किमी/घंटा है. हिमांशु ने सिर्फ 5 महीने की मेहनत के बाद इस कार को तैयार कर लिया है. ये गुजरात के गांधीनगर में पढ़ाई कर रहे हैं और इनका घर सागर जिले के मकरोनिया में है. जहां इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियां बाजार में अपने ईवी बेच रही हैं, वहीं हिमांशु ने जो इलेक्ट्रिक कार बनाई है उसके निर्माण में उन्हें करीब 2 लाख रुपये का खर्च आया है.

fallback

ये भी पढ़ें : चांद पर चलने वाला कोई मूनरोवर नहीं ये है Mahindra का ट्रैक्टर, लगेगा झूठ, लेकिन है सच

बैटरी फुल चार्ज करने में 30 रुपये खर्च होते हैं

बैटरी और चार्जिंग की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह चार्ज होने में 4 घंटे लगते हैं और इसे फुल चार्ज करने में 30 रुपये खर्च होते हैं. ये भी दिलचस्प है कि इस कार को रिमोट कंट्रोल से बंद और चालू किया जा सकता है. कार के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर, बैटरी पावर मीटर, फास्ट चार्जर और ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं. इस को रिवर्स करने के लिए एक बटन दिया गया है और चोरी होने से बचाने के लिए इसमें अलार्म भी दिया गया है. शॉर्ट सर्किट होने पर कार में लगी MCB गिर जाती है और किसी भी दुर्घटना से कार को बचाती है.

Trending news