Car खरीदनी है? जान लें आपकी Salary में कितने रुपये तक की गाड़ी लेनी चाहिए
Advertisement
trendingNow11659747

Car खरीदनी है? जान लें आपकी Salary में कितने रुपये तक की गाड़ी लेनी चाहिए

How To Set Budget For Car: किसी व्यक्ति के जीवन में कार खरीदना घर खरीदने के बाद शायद उसका दूसरा सबसे बड़ा खर्च होता होगा, जो वह किसी भी उत्पाद को खरीदते समय करता है. इसलिए, कार खरीदने से पहले ही व्यक्ति को उसके लिए बजट तय कर लेचा चाहिए, ऐसा करना बेहतर होता है.

Car खरीदनी है? जान लें आपकी Salary में कितने रुपये तक की गाड़ी लेनी चाहिए

Fromula To Set Budget For Car: किसी व्यक्ति के जीवन में कार खरीदना घर खरीदने के बाद शायद उसका दूसरा सबसे बड़ा खर्च होता होगा, जो वह किसी भी उत्पाद को खरीदते समय करता है. इसलिए, कार खरीदने से पहले ही व्यक्ति को उसके लिए बजट तय कर लेचा चाहिए, ऐसा करना बेहतर होता है. इससे अपने हिसाब की सही कार चुनने में मदद मिलती है. नई कार के लिए बजट तय करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको कारों के संभावित विकल्पों का भी पता चल जाएगा कि आपके बजट में कौन-सी कारें फिट होती हैं. लेकिन, अब सवाल है कि आपको कार खरीदने के लिए कितना बजट तय करना चाहिए या कितना पैसा कार खरीदने पर खर्च करना चाहिए. फाइनेंस की दुनिया में इसके लिए दो बड़े पॉपुलर फॉर्मूला हैं. चलिए, इनके बारे में बताते हैं.

1. सालाना इनकम के आधे से ज्यादा ना खर्च करें
नई कार खरीदने के लिए अपनी सालाना इनकम के आधे से ज्यादा पैसा खर्च ना करें. यह सामान्य नियम है और इसे हमेशा याद रखें. उदाहरण के साथ समझाएं तो मान लीजिए कोई व्यक्ति हर साल 20 लाख रुपये कमाता है, तो वह कार खरीदने के लिए 10 लाख रुपये तक का बजट बना सकता है लेकिन अगर कोई कोई व्यक्ति हर साल 30 लाख रुपये कमाता है, तो वह कार खरीदने के लिए 15 लाख रुपये तक का बजट बना सकता है. ऐसे ही अगर कोई सालाना 15 लाख रुपये तक कमाता है तो वह 7.5 लाख रुपये तक की कार खरीद सकता है. ध्यान रखें कि यह बजट कार की ऑन-रोड कीमत का होना चाहिए क्योंकि आपको उसकी ऑन-रोड कीमत ही चुकानी होती है.

2- 20/4/10 का ध्यान रखें
अगर आप कार लोन लेते हैं यानी लोन पर कार खरीदते हैं तो उसके लिए 20/4/10 फॉर्मूला याद रखें. इस फॉर्मूले को ध्यान में रखकर ही कार खरीदें. यह काफी पॉपुलर फॉर्मूला है. यह कहता है कि लोन पर कार खरीदते समय उसकी कीमत का कम से कम 20% डाउनपेमेंट के तौर पर डीलरशिप को दें ताकि आपके ऊपर लोन का भार कम हो. इसके बाद, फॉर्मूला कहता है कि लोन चुकाने की अवधि चार साल से ज्यादा ना रखें और लोन की ईएमआई आपके वेतन (मासिक) के 10 प्रतिशत से ज्यादा ना हो.

Maruti Baleno CNG का खेल खत्म! Tata कल लॉन्च करेगी ये धांसू CNG कार
Indians को भा गईं ये 10 कारें; अब इन्हें ही खरीद रहे लोग! देखें पूरी लिस्ट
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Honda ने कस ली कमर, जल्द लॉन्च करेगी Activa Electric
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
KTM ने चुपके से लॉन्च कर दी ये तूफानी बाइक, पहाड़ों पर दौड़ती है चीते की तरह!
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news