Holi 2023 पर कार को रंगों से ऐसे बचाएं, इन गलतियों से बचने की जरूरत
Advertisement
trendingNow11599407

Holi 2023 पर कार को रंगों से ऐसे बचाएं, इन गलतियों से बचने की जरूरत

Holi Celebrations: होली के मौके पर पूरे देशभर में जगह-जगह पर जश्न होगा. इस दौरान लोग एक-दूसरे पर रंग लगाएंगे. लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार होली के रंगों से रंगीन ना हो तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी.

Holi 2023 पर कार को रंगों से ऐसे बचाएं, इन गलतियों से बचने की जरूरत

Car Tips For Holi Celebrations: होली के मौके पर पूरे देशभर में जगह-जगह पर जश्न होगा. इस दौरान लोग एक-दूसरे पर रंग लगाएंगे. लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार होली के रंगों से रंगीन ना हो तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी. आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ टिप्स बताने वाले हैं. हम आपको बताएंगे कि होली वाले दिन एक कार ओनर के तौर पर आपको किन बातों का ध्यान रखना है.

कार को सुरक्षित जगह पर पार्क करें
अगर संभव हो तो अपनी कार को भीड़ वाली जगह या फिर ऐसी जगहों से बंद जगह पर पार्क करें, जहां होली का सेलिब्रेशन ना हो रहा हो. होली पर आपकी कार को रंगों से बचाने के लिए यह संभवतः सबसे प्रभावी तरीका है.

कवर का इस्तेमाल करें
अगर कार को बंद जगह या आइसोलेटेड जगह पर पार्क करना संभव नहीं है, उसपर कवर का इस्तेमाल करें. कवर से यह सुनिश्चित होगा कि कार पर होली के रंग नहीं गिरेंगे. दरअसल, होली वाले कुछ रंग कार के पेंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

सीटों पर प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल करें
अगर होली के अवसर पर आपको कार से कहीं जाना हो तो सीटों को प्लास्टिक कवर से ढक लें, इससे सीटों को भीगने और रंगीन कपड़ों (होली के रंगों से रंगे) से बचाने में मदद होगी. यह जरूरी है क्योंकि कार की सीटों से दाग हटाना थोड़ी मुश्किल होता है.

हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें
अगर आपकी कार होली सेलिब्रेशन के दौरान गंदी हो गई है तो इसे पहले सादे पानी से धोने की कोशिश करें. सादे पानी के साथ सिर्फ साफ माइक्रो-फाइबर कपड़े का उपयोग करें. ज्यादा हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें, इससे कार का पेंट भी कराब हो सकता है.

ड्रिंक एंड ड्राइव न करें
ड्रिंक एंड ड्राइव खतरनाक हो सकती है, यह कार दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक है. इसीलिए इससे बचें. अगर आप जानते हैं कि होली के जश्न में आप पीने जा रहे हैं, तो सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news