पटाखों की वजह से CNG Cars में हो सकता है धमाका, रखना चाहते हैं सुरक्षित तो फटाफट जान लें ये ट्रिक्स
Advertisement

पटाखों की वजह से CNG Cars में हो सकता है धमाका, रखना चाहते हैं सुरक्षित तो फटाफट जान लें ये ट्रिक्स

CNG Car: अगर आपके पास एक सीएनजी कार है तो दिवाली के मौके पर इसे काफी ज्यादा प्रोटेक्शन की जरूरत होती है क्योंकि पटाखों की वजह से इसमें ब्लास्ट हो सकता है. 

पटाखों की वजह से CNG Cars में हो सकता है धमाका, रखना चाहते हैं सुरक्षित तो फटाफट जान लें ये ट्रिक्स

CNG Car Protection: दिवाली का मौका है और इस मौके पर लोग जमकर आतिशबाजी करते हैं और आतिशबाजी कई बार जरूर से ज्यादा भी हो जाती है. ऐसा ज्यादातर देखा जाता है की गली मोहल्ले में ज्यादा स्पेस ना होने की वजह से पटाखे लगाने का इंपैक्ट कई बार कारों पर भी पड़ता है. इससे ज्यादा दिक्कत नहीं होती है तब तक, जब तक किसी कर के नजदीक जाकर पटाखा ना दगाया जाए. आपको बता दें कि दिवाली की आतिशबाजी से सबसे ज्यादा दिक्कत होती है सीएनजी कारों को क्योंकि सीएनजी कारों में आग लगे या धमाका होने का खतरा बना रहता है. अली मैं अपनी सीएनजी कर को लेकर परेशान हो रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ट्रिक बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप सीएनजी कर को सुरक्षित रख सकते हैं.

पार्किंग का रखें विशेष ध्यान

से पहले अपनी सीएनजी कर को ऐसी जगह पर पार्क करना चाहिए जहां पर शेड हो यानी जहां कोई आता जाता ना हो और वहां पर आप अपनी कर को पार कर दे और आतिशबाजी से बचा सके. बहुत सारी बिल्डिंग में आपको शेड वाली पार्किंग मिल जाती है और ऐसी जगह पर कर खड़ी करना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

प्रोटेक्शन कवर लगाना ना भूले

एक प्रोटक्शन कवर जरूर लगाए जिससे पटाखों से निकलने वाली चिंगारी से कर को दूर रखा जाए और यह पूरी तरह से सुरक्षित रह सके.

फायर एक्सटिंग्विशर रखना ना भूले

अपने घर में एक फायर एक्सटिंग्विशर जरूर रखें जो जरूरत पड़ने पर छोटी-मोटी चिंगारियां या लपटों से आप की सीएनजी कर को सुरक्षित रख सके.

लीकेज प्रोटेक्शन अलार्म

मैं अपनी कर में गैस लीकेज प्रोटेक्शन अलार्म लगा रखा है तो सीएनजी गैस की लीकेज से आप सुरक्षित रह सकते हैं और आपको पहले ही पता चल जाएगा.

सीएनजी किट की सर्विसिंग है जरूरी

दिवाली से पहले ही अपने सीएनजी किट की सर्विसिंग करवा लेनी चाहिए और इसमें अगर कोई दिक्कत है तो वह पहले ही ठीक हो जाएगी.

Trending news