Toothpaste से फ्री में ऐसे हटाएं कार पर लगी स्क्रेच, आसान है प्रोसेस लेकिन इस बात का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11414116

Toothpaste से फ्री में ऐसे हटाएं कार पर लगी स्क्रेच, आसान है प्रोसेस लेकिन इस बात का रखें ध्यान

Car Scratches: पेंट के ऊपरी हिस्से पर लगी मामूली स्क्रैच को आप टूथपेस्ट के इस्तेमाल से हटा सकते हैं. अगर स्क्रैच गहरी है या फिर पेंट पूरी तरह से हट गया है तो यह जुगाड़ काम नहीं आएगा. 

Toothpaste से फ्री में ऐसे हटाएं कार पर लगी स्क्रेच, आसान है प्रोसेस लेकिन इस बात का रखें ध्यान

Remove Scratches From Car: अगर आपकी कार पर स्क्रैच लगे हैं और आप उन्हें फ्री में हटाना चाहते हैं तो आप इस काम के लिए टूथपेस्ट (Toothpaste) का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, यहां आपको एक चीज ध्यान में रखनी हैं कि टूथपेस्ट से वही स्क्रैच हटाई जा सकती हैं, जो माइनर हों. यानी, पेंट के ऊपरी हिस्से पर लगी मामूली स्क्रैच को आप टूथपेस्ट के इस्तेमाल से हटा सकते हैं. अगर स्क्रैच गहरी है या फिर पेंट पूरी तरह से हट गया है तो यह जुगाड़ काम नहीं आएगा. 

कार पर लगी स्क्रैच को टूथपेस्ट से कैसे हटाएं?

इसे ऐसे मानिये कि टूथपेस्ट, सैंडपेपर की तरह काम करता है. इसके अंदर जो फॉर्मूला होता है, वह मालूली स्क्रैच को मिटाने में मदद करता है. जब आप टूथपेस्ट को स्क्रैच वाली जगह पर लगाकर धीरे से रगड़ते हैं, तो वह स्क्रैच वाली जगह को साफ कर देता है, जिससे वहां मौजूद कार का पेंट सही से दिखने लगता है. आप इस काम के लिए व्हाइट टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सरफेस को साफ कर देता है, जिससे स्क्रैच गायब हो जाती है.

इसके लिए सबसे पहले कार की स्क्रैच वाली जगह को अच्छी तरह से साफा करें. इससे धूल और गंदगी साफ हो जाएगी. ऐसा इसीलिए करना चाहिए ताकि जब आप टूथपेस्ट को वहां रगड़ें तो उससे अन्य स्क्रैच न आ जाएं. स्क्रैच वाली जगह को साफ करने के बाद टूथपेस्ट को मुलायम कपड़े पर लें और फिर उससे स्क्रैच पर लगाएं. इसके बाद, पेस्ट को स्क्रैच वाले हिस्से पर सही से धीरे-धीरे रगड़ें. फिर, टूथपेस्ट को कार की बॉडी पर सूखने से पहले हटा दें. इसे साफ मुलायम कपड़े से ही हटाएं. अब स्क्रैच साफ हो जाएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news