Hyundai ने चुपके से बंद कर दी अपनी सस्ती कार, 26Kmpl का देती थी माइलेज, टूटा ग्राहकों का दिल!
topStories1hindi1464638

Hyundai ने चुपके से बंद कर दी अपनी सस्ती कार, 26Kmpl का देती थी माइलेज, टूटा ग्राहकों का दिल!

Hyundai Cars in India: वाहन निर्माता Hyundai ने भारत में अपने एक सस्ते मॉडल को बंद कर दिया है. कंपनी की यह गाड़ी पेट्रोल, पेट्रोल-सीएनजी और टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ डीजल के ऑप्शन में भी आती थी. डीजल वेरिएंट को वेबसाइट से हटा लिया गया है. 

Hyundai ने चुपके से बंद कर दी अपनी सस्ती कार, 26Kmpl का देती थी माइलेज, टूटा ग्राहकों का दिल!

Hyundai Grand i10 Nios Diesel: दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता Hyundai ने भारत में अपने एक सस्ते मॉडल को बंद कर दिया है. कंपनी ने अपनी इंडिया वेबसाइट से Grand i10 Nios के डीजल वेरिएंट को हटा दिया है. इस फैसले के बाद अब कंपनी की यह हैचबैक सिर्फ पेट्रोल, पेट्रोल-सीएनजी और टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध होगी. उम्मीद की जा रही है कि हुडई अब इस गाड़ी में डीजल इंजन की वापसी नहीं करेगी. अगले साल अप्रैल से लागू होने वाले नए उत्सर्जन नियम इसकी वजह हैं. नए नियम लागू होने के बाद कंपनी के लिए डीजल इंजन का खर्च बढ़ जाएगा. 

Hyundai Grand-i10 Nios डीजल
बता दें कि Hyundai अपनी इस हैचबैक कार में 1.2L टर्बो डीजल इंजन ऑफर करती थी. कंपनी का यह इंजन करीब 26kmpl तक का माइलेज ऑफर करता है. बता दें कि BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद से ग्रैंड i10 Nios डीजल इंजन के साथ आने वाली अकेली सस्ती हैचबैक कार थी. अब हुंडई के फैसले के बाद छोटी हैचबैक कारों में डीजल इंजन का कोई ऑप्शन नहीं रह गया है. 

सीएनजी फ्यूल पर दारोमदार
फिलहाल Hyundai की यह कार दो पेट्रोल इंजन: एक 1.2-लीटर (83PS और 114Nm बनाता है) और 1-लीटर टर्बोचार्ज्ड (100PS और 172Nm) में उपलब्ध है. पहला इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ आता है. जबकि दूसरे में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल का ऑप्शन है. इसमें सीएनज का ऑप्शन भी दिया गया है. 

जल्द आ रहा फेसलिफ्ट अवतार
कंपनी जल्द ही इस हैचबैक का फेसलिफ्ट अवतार लाने जा रही है. ग्रैंड आई10 निओस फेसलिफ्ट के फ्रंट में नया ग्रिल मिलने की संभावना है. LED DRL की पोजिशन बदल दी गई है. साइड प्रोफाइल में कोई बड़ा बदलाव नहीं दिखता है. कंपनी फेसलिफ्ट में नए 15-इंच अलॉय व्हील्स और अपडेटेड टेल लाइट्स दे सकती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news