केबिन में खूब सारी जगह के साथ लॉन्च हुई Hyundai Creta, 3 कतार वाली बैठक व्यवस्था
Advertisement

केबिन में खूब सारी जगह के साथ लॉन्च हुई Hyundai Creta, 3 कतार वाली बैठक व्यवस्था

Hyundai ने दक्षिण अफ्रीकी मार्केट में नई 2022 Grand Creta लॉन्च कर दी है जो साइज में काफी लंबी कार है. वहां के मार्केट में ये SUV तीन कतार वाली बैठक व्यवस्था में आती है और स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले ग्रैंड क्रेटा (Grand Creta) का व्हीलबेस 150 mm ज्यादा है, ये कार जल्द भारत आ सकती है.

ग्रैंड क्रेटा का प्रोडक्शन भी भारत में किया जाएगा और यहीं से इसे दक्षिण अफ्रीका के मार्केट में निर्यात किया जाएगा

नई दिल्लीः भारतीय मार्केट के साथ-साथ दुनियाभर में ह्यून्दे क्रेटा (Hyundai Creta) को बहुत पसंद किया जाता है. कंपनी जल्द ही क्रेटा का नया मॉडल देश में लॉन्च करने वाली है, इससे कुछ समय पहले तीन कतार वाली SUV को दक्षिण अफ्रीका के मार्केट में ग्रैंड क्रेटा (Grand Creta) नाम से बेचा गया है. वहां के बाजार में लाई गई SUV दिखने में एल्कजार जैसी है जो भारत में बिकती है. ह्यून्दे की बाकी सभी कारों की तरह ग्रैंड क्रेटा का प्रोडक्शन भी भारत में किया जाएगा और यहीं से इसे दक्षिण अफ्रीका के मार्केट में निर्यात किया जाएगा. शुरुआती दौर में एल्कजार को ग्रैंड क्रेटा के नाम से यहीं बेचा गया जो स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले 200 मिमी लंबी है और 150 मिमी लंबे व्हीलबेस के चलते यहां तीसरी कतार के लिए पर्याप्त जगह मिल पाई है.

  1. Made-In-India है Hyundai Grand Creta
  2. Hyundai Alcazar जैसी दिखती है कार
  3. तीन कतार वाली बैठक व्यवस्था मिली

जोरदार फीचर्स से लैस है SUV

साउथ अफ्रीका में बिकने वाली SUV के साथ दो इंजन विकल्प दिए गए हैं जिनमें से एक 2.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 159 हॉर्सपावर बनाता है, दूसरे नंबर पर 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन आता है जो 115 एचपी ताकत जनरेट करता है. कंपनी ने इन इंजन विकल्पों को सामान्य रूप से 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया है, वहीं विकल्प में ग्राहक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी चुन सकते हैं. एग्जिक्यूटिव और एलीट ट्रिम में पेश इस SUV को एलीट ट्रिम के साथ अलग से 360-डिग्री कैमरा, 10.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के अलावा 17-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : इस 7-सीटर SUV से पर्दा हटते ही बढ़ी फॉर्च्यूनर जैसी गाड़ियों की टेंशन, मिला धाकड़ इंजन

क्या है इन दोनों में अंतर

दिखने में जो चीज दोनों कारों को अलग बनाती है वो इसका इंटीरियर है, ग्रैंड क्रेटा बेज और ब्लैक इंटीरियर में आती है, वहीं एल्कजार के साथ ब्राउन और ब्लैक इंटीरियर दिया गया है. 2021 में ह्यून्दे ने एल्कजार भारत में लॉन्च की थी और यहां इसका मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस, टाटा सफारी और महिंद्रा एक्सयूवी700 से है. इस SUV की एक्सशोरूम कीमत 16.3 लाख रुपये है. ह्यून्दे इंडिया जल्द ही चार नई SUV देश में लॉन्च करने वाली है जिनमें सबसे पहले बिल्कुल नई टूसॉन प्रीमियम SUV हमारे मार्केट में लाई जा सकती है.

Trending news