अब Hyundai की कार चलाने के लिए चाबी की जरूरत नहीं होगी, छूने भर से हो जाएगी स्टार्ट
Advertisement

अब Hyundai की कार चलाने के लिए चाबी की जरूरत नहीं होगी, छूने भर से हो जाएगी स्टार्ट

उम्मीद की जा रही है कि यह कार 2019 की पहली तिमाही में मार्केट में आ जाएगी.

टच करने से कार लॉक और अनलॉक भी होगी.

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी की रेस में हम इतने आगे तक पहुंच गए हैं कि आने वाले कुछ दिनों में स्मार्टफोन की तरह कार में फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगेगा. इस कार को स्टार्ट करने के लिए चाबी की जरूरत नहीं होगा, बल्कि फिंगर टच करने से ही कार स्टार्ट हो जाएगी. फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी को इतना एडवांस बनाया जा रहा है कि टच करने से कार लॉक और अनलॉक होगी. Hyundai Motor ने इस तरह की दुनिया की पहली कार लांच करने की घोषणा की है. उम्मीद की जा रही है कि यह कार 2019 की पहली तिमाही में मार्केट में आ जाएगी. इस कार का नाम  Santa Fe SUV रखा गया है जो पूरी तरह फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी पर काम करेगा.

कार को अनलॉक-लॉक करने के लिए दरवाजे पर एक सेंसर लगा होगा. सेंसर पर फिंगर लगाते ही कार खुल जाएगी या बंद हो जाएगी. ठीक उसी तरह कंट्रोल पैनल या डैशबोर्ड पर एक सेंसर लगा होगा जहां टच करने पर कार स्टार्ट हो जाएगी. यह टेक्नोलॉजी फिंगरप्रिंट कंट्रोलर पर आधारित होगा.

fallback

कार के भीतर एक सेंसर कंट्रोलर लगा होगा. पहले बॉयोमेट्रिक सिस्टम की तरह फिंगर प्रिंट की पहचान देनी होगी. इस पहचान को इन्क्रिप्टेड रखा जाएगा. जिसके बाद जब कभी सेंसर पर टच किया जाएगा, सही पहचान मिलने पर कार खुल जाएगी.

YEAR ENDER 2018: जाते-जाते कार कंपनियों ने कर दी छूट की बारिश, 1 लाख तक डिस्काउंट

सहयोगी वेबसाइट ज़ीबिज़ के मुताबिक, आने वाले समय में इस स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी में कार के अंदर तापमान और स्टीयरिंग व्हील की पोजिशन को भी ऑटोमेटिक तरीके से एडजस्ट करने की तकनीक को शामिल किया जाएगा. आरएंडडी के प्रेसिडेंट और हेड, अलबर्ट बिरमन के मुताबिक, हम हुंडई के प्रत्येक ग्राहक को नया ड्राइविंग एक्सपीरियंस देना चाहते हैं. भविष्य में और भी नई तकनीक आपको देखने को मिल सकते हैं.

fallback

पूरी तरह सुरक्षित है यह टेक्नोलॉजी
हुंडई ने स्मार्ट फिंगरप्रिंट तकनीक की सुरक्षा पर भी अपनी बात रखी. कैपेसिटेंस रिकॉग्निशन, जो उंगलियों के विभिन्न हिस्सों में बिजली के स्तर में अंतर का पता लगाता है, फिंगरप्रिंट तकनीक कुशलतापूर्वक फर्जी और नकली उंगलियों के निशान को रोकती है. यह तकनीक गलत व्यक्ति के फिंगर प्रिंट को पहचान लेता है. यह तकनीक पारंपरिक कार की चाबी की तुलना में सुरक्षा को पांच गुना अधिक प्रभावी बनाता है. इसके अलावा, system डायनेमिक अपडेट ’प्रणाली द्वारा समर्थित फिंगरप्रिंट के वास्तविक समय सीखने के माध्यम से, फिंगरप्रिंट सिस्टम लगातार अपनी सफलता दर में सुधार कर सकता है.

Trending news