Fact Check: 12 घंटे में वापस आए तो नहीं देना होगा Toll Tax? सच्चाई जानकर ही हाइवे पर जाएं
Advertisement
trendingNow11412781

Fact Check: 12 घंटे में वापस आए तो नहीं देना होगा Toll Tax? सच्चाई जानकर ही हाइवे पर जाएं

Toll Tax: PIB Fact Check विंग सरकार और उसकी योजनाओं से जुड़ी फेक जानकारियों का फैक्ट चेक करती है. अगर आपको किसी जानकारी पर संदेह है तो आप उसे PIB Fact Check विंग को भेज सकते हैं.

Fact Check: 12 घंटे में वापस आए तो नहीं देना होगा Toll Tax? सच्चाई जानकर ही हाइवे पर जाएं

Toll Plaza: लोगों के बीच कई फेक जानकारियों फैल रही हैं इसीलिए बहुत जरूरी है कि जब भी कोई ऐसी जानकारी आप तक पहुंचे, जिसपर आपको संदेह हो तो उसे क्रॉस वेरीफाई जरूर करें. हाल ही में एक सोशल मीडिया पोस्ट सामने आया है, जिसमें यह दावा किया गया है कि अगर 12 घंटे के अंदर आप टोल प्लाजा को वापसी में क्रॉस करते हैं तो आपको टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा. पोस्ट में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का नाम भी जोड़ा गया है. 

लेकिन, जब इस पोस्ट का फैक्ट चेक किया गया तो पता चला कि यह एकदम गलत दावा है. नितिन गडकरी की ओर से या केंद्रीय परिवहन मंत्रालय की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. सरकारी एजेंसी PIB की फैक्ट चेक विंग ने इसका फैक्ट चेक किया है, जिसमें दावे को फर्जी पाया गया है. PIB Fact Check की ओर से इस संबंध में ट्वीट करके जानकारी दी गई है.

PIB Fact Check विंग ने ट्वीट में लिखा, "एक सोशल मीडिया पोस्ट में यह फर्जी दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आदेशानुसार अगर आप अपनी यात्रा के दौरान 12 घंटे में वापस आ सकते हैं तो आपको रिटर्न जर्नी का कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा." ट्वीट में आगे लिखा गया, "परिवहन मंत्रालय द्वारा यह आदेश जारी नहीं किया गया है." यानी, पोस्ट में किया गया दावा एकदम गलत है.

गौरतलब है कि PIB Fact Check विंग सरकार और उसकी योजनाओं से जुड़ी फेक जानकारियों का फैक्ट चेक करती है. अगर आपको किसी जानकारी पर संदेह है तो आप उसे PIB Fact Check विंग को भेज सकते हैं. PIB Fact Check विंग से आप +918799711259 और socialmedia@pib.gov.in के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं और जानकारी साझा कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news