Hyundai Creta को काट खाने आ रही थी Tata की 'काली चिड़िया', हालातों ने पहले ही कुचल डाला!
Advertisement

Hyundai Creta को काट खाने आ रही थी Tata की 'काली चिड़िया', हालातों ने पहले ही कुचल डाला!

Tata Blackbird: कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि टाटा मोटर्स एक नई एसयूवी लाने वाली है, जो बाजार में हुंडई क्रेटा सहित सी-सेगमेंट की बाकी गाड़ियों को टक्कर देगी. इसका नाम 'ब्लैकबर्ड' (हिंदी में काली चिड़िया) बताया जा रहा था.

Hyundai Creta को काट खाने आ रही थी Tata की 'काली चिड़िया', हालातों ने पहले ही कुचल डाला!

Is Tata Blackbird Coming: कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि टाटा मोटर्स एक नई एसयूवी लाने वाली है, जो बाजार में हुंडई क्रेटा सहित सी-सेगमेंट की बाकी गाड़ियों को टक्कर देगी. इसका नाम 'ब्लैकबर्ड' (हिंदी में काली चिड़िया) बताया जा रहा था. लेकिन, अब रिपोर्ट्स आ रही हैं कि टाटा ने 'ब्लैकबर्ड' प्रोजेक्ट को रोक दिया है क्योंकि इस एसयूवी के लिए वह चीना वाहन निर्माता कंपनी चेरी (Chery) के साथ साझेदारी करने वाली थी लेकिन भारत और चीन के बीच बढ़े तनाव के कारण टाटा ने ऐसा करने के प्लान को ट्रॉप कर दिया है. 

हालांकि, टाटा यह समझ रही है कि सी-सेगमेंट में कितना पोटेंशियल और यह उसके लिए कितना जरूरी है. इसीलिए, उसने पहले ही प्लान-बी तैयार कर रखा था. टाटा ने नेक्सन वाले X1 प्लेटफॉर्म को सी-सेगमेंट की जरूरतों के हिसाब से बदला और अब उस पर नई कूपे स्टाइल एसयूवी तैयार कर रही है. यह नई एसयूवी Curvv है, जिसे इस साल की शुरुआत में शोकेस भी किया गया था. इसके लिए X1 प्लेटफॉर्म को अपग्रेड किया गया है. ब्लैकबर्ड तो शायद भारतीय बाजार में नहीं आ पाएगी लेकिन Curvv आना तय है.

टाटा का कहना है कि Curvv का जो कॉन्सेप्ट वर्जन दिखाया गया था, प्रोडक्शन मॉडल भी बहुत ज्यादा हद तक उसी के जैसा होगा, उनमें ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे. टाटा कर्व को कूपे SUV डिज़ाइन मिलने वाला है, जिसका मतलब है कि इसमें टेपरिंग रूफलाइन मिलेगी इसलिए रियर सीट हेडरूम कम हो सकता है. यह काफी फीचर लोडेड होगी, इसमें वेंटिलेटेड सीटें, बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360-डिग्री कैमरा सहित बहुत कुछ मिलने की उम्मीद है.

इसमें अपग्रेडेड 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 140bhp जनरेट करने में सक्षम हो सकता है. इसमें 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल भी दिया जा सकता है, जो इससे पहले हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट में भी ऑफर किया जा सकता है. यह इंजन 160बीएचपी जनरेट कर सकता है. डीजल ऑप्शन के लिए इसमें नेक्सन वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन मिल सकता है. हालांकि, यहां आपको बता दें कि कर्व के ICE वर्जन से पहले इसका ईवी वर्जन लॉन्च किया जाएगा. उसके कुछ समय बाद इसका ICE वर्जन आएगा, जिसकी कीमत 12 लाख रुपये से 22 लाख रुपये तक हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news