ये गलतियां की तो कटेगा भारी Challan, 25 हजार रुपये तक का लग सकता है जुर्माना
Advertisement
trendingNow11736550

ये गलतियां की तो कटेगा भारी Challan, 25 हजार रुपये तक का लग सकता है जुर्माना

Traffic Violations & Fines: भारते में यातायात को लेकर कड़े नियम बनाए गए हैं ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाती है.

ये गलतियां की तो कटेगा भारी Challan, 25 हजार रुपये तक का लग सकता है जुर्माना

Traffic Challan: भारते में यातायात को लेकर कड़े नियम बनाए गए हैं ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाती है. चालान काटने के साथ-साथ जेल तक का भी प्रावधान है. चलिए, आपको कुछ यातायात नियमों और उनके उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने या अन्य कार्रवाई के बारे में बताते हैं.

पहली बार नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये के चालान और/या 6 महीने की जेल का प्रावधान है. दोबारा नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर 15,000 रुपये का चालान कट सकता है और/या 2 साल की जेल तक हो सकती है. नशे में ड्राइविंग खतरनाक होता है, इससे बचना चाहिए.

बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5,000 रुपये का चालान कटता है. वहीं, बिना बीमा के वाहन चलाने पर 2,000 रुपये का चालान कट सकता है और/या 3 महीने की जेल, कम्यूनिटी सर्विस का प्रावधान है. दोबारा बिना बीमा के वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर 4,000 रुपये का चालान कट सकता है.

सिग्नल जंपिंग करने पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक का चालान कट सकता है, लाइसेंस जब्ती हो सकता है और/या 6 महीने से 1 साल तक की जेल हो सकती है. वहीं, बिना हेलमेट के बाइक या स्कूटर चलाने पर 1,000 रुपये का चालान कटता है. 

नाबालिग के ड्राइविंग करते पकड़े जाने पर अभिभावक/वाहन मालिक को दोषी माना जाएगा. इसके लिए 25,000 का जुर्माना और साथ ही 3 साल की जेल का प्रावधान है. 1 साल के लिए वाहन का पंजीकरण भी रद्द हो सकता है. इतना ही नहीं, पकड़ा गया नाबालिग 25 साल की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं बनवा पाएगा.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news